तमिलनाडु में पेप्सी-कोक, बोतलबंद पानी की बंद होगी बिक्री !

author image
Updated on 26 Jan, 2017 at 11:52 am

Advertisement

तमिलनाडु में अगले 1 मार्च से बोतलबंद पानी तथा पेप्सी-कोकाकोला की बिक्री बंद होने जा रही है। दरअसल, राज्य के एक व्यापारी संगठन ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों के सॉफ्ट ड्रिंक्स उत्पाद की बिक्री बंद करने का फैसला किया है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु वानिगर संगनगालिन पेरामायप्पू नामक इस संगठन ने पेप्सी-कोक व बोतलबंद पानी के बदले भारतीय कंपनियों के उत्पादों को प्रोत्साहित करने का फैसला किया है। इस व्यापारी संगठन के 6 हजार से अधिक अनुषांगिक संगठन हैं। साथ ही इसके सदस्यों की संख्या है 15.87 लाख के करीब।

वानिगर संगनगालिन पेरामायप्पू के अध्यक्ष एएम विक्रमराजा ने कहाः


Advertisement

पेप्सी और कोका कोला कंपनियां तिरुनेलवेली जिले की थामिराभरानी नदी से पानी से लेती हैं, जिससे किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पाता। हमारा संगठन फरवरी में सभी व्यापारियों को विदेशी कंपनियों की सॉफ्ट ड्रिंक्स की बिक्री और इनके इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करेगा।



गौरतलब है कि यह व्यापारी संगठन लंबे समय से पेप्सी तथा कोक उत्पादों के खिलाफ अभियान चलाता रहा है, लेकिन अब तक इसे उपभोक्ताओं का समर्थन नहीं मिल रहा था। लेकिन अब संगठन को लगता है कि माहौल इसके पक्ष में है। हाल ही जल्लीकट्टू के समर्थन में चले जनांदोलन में युवाओं ने विदेशी कंपनियों के सॉफ्ट ड्रिंक उत्पादों का इस्तेमाल बंद करने की बात कही थी।

आंदोलनकारी युवाओं का मानना है कि ये कंपनियां देश में भूजल का दोहन करती हैं और लाभ बाहर ले जाती हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement