T20 महिला एशिया कप में पाक को रौंद कर भारत बना चैंपियन

author image
11:35 pm 4 Dec, 2016

Advertisement

बैंकॉक में चल रहे T20 वुमन्स एशिया कप के फाइनल में भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 17 रन से हरा कर छठी बार खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 122 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में पाकिस्तान की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर मात्र 104 रन ही बना सकी। 

इस जीत में भारतीय टीम की तरफ से मिताली राज ने सर्वाधिक 73 रन जोड़े। वहीं, एकता बिष्ट ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए। मिताली ने अपने इस अर्धशतकीय पारी में 65 गेंदें खेलीं और अपनी इस आकर्षक पारी में 7 चौके और 1 छक्का भी जमाया। मिताली को शानदार खेल के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। मिताली को इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी दिया गया।

वहीं, 122 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने बेहद संभल कर शुरुआत की। 4 ओवर तक बिना विकेट गंवाए टीम ने 24 रन जोड़ लिए। उसके बाद झूलन गोस्वामी ने भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद नियमित अंतराल पर पाकिस्तान के विकेट गिरते रहे। पाकिस्तान की ओर से कप्तान बिस्माह महरूफ ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए। जब तक वह क्रीज पर मौजूद थीं, तो ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान की टीम यह मैच जीत सकती है, लेकिन अनुजा पाटील ने अपनी गेंद पर कॉट एंड बॉल आउट कर महरूफ को पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया।


Advertisement

एक समय ऐसा भी मैच में आया था जब लग रहा था कि भारत फाइनल हार जाएगा। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपने विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए थे। भारत के नंबर 2, 3, 4 और 5 नंबर खिलाड़ी दहाई का अंक भी नहीं छू सकीं। स्मृति मंधाना (6), मेघना (9), कृष्णमूर्ति (2) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (5) के स्कोर से आगे नहीं बढ़ पाईं। ऐसे में ओपनिंग बल्लेबाज मिताली जूझारू पारी खेलती रही और अपने 73 रन के योगदान से भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

आपको बता दें अब तक भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले 9 T20 मुकाबलों में से 7 में जीत दर्ज की है। इतना ही नहीं, एशिया कप में पाकिस्तान की टीम आज तक भारत को शिकस्त नही दे सकी है। वहीं, भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कुल 6 मैच खेले और सभी मैचों में जीत दर्ज की है।

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की तरह महिला टीम भी शानदार फॉर्म में है। पाकिस्तान को इस फाइनल मैच में हरा कर भारत ने T20 एशिया कप की ट्रॉफ़ी छठी बार अपने नाम किया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement