भारत की बड़ी जीत, अमेरिका ने सैयद सलाहुद्दीन को घोषित किया ‘अंतरराष्ट्रीय आतंकी’

author image
Updated on 27 Jun, 2017 at 1:49 pm

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान आतंकी सरगना हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित कर दिया है।

अमेरिका ने यह बड़ा निर्णय पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्डो ट्रम्प से व्हाइट हाउस में मुलाकात के ठीक पहले लिया। भारत ने इस कदम का स्वागत किया है। इस फैसले को भारत की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस घोषणा के बाद किसी भी अमेरिकी नागरिक के सलाउद्दीन के साथ किसी तरह के लेनदेन पर प्रतिबन्ध होगा। अमेरिका में सलाउद्दीन की सभी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। साथ ही उसके खिलाफ दूसरे देशों के साथ मिलकर सख्त कार्रवाई की जा सकेगी। यकीनन अमेरिका के इस कदम से आतंकवाद और आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान में खलबली मचना तय है।

पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमला हो या फिर सेना के कैंप पर अटैक, हिजबुल मुजाहिदीन सीमापार से लगातार साजिशें रचता रहा है। ये किसी से छिपा नहीं है कि पाकिस्तान उसे पनाह देता रहा है। हाफिज सईद के साथ वो खुले मंच से भारत के खिलाफ आग उगलता रहा है।

सलाउद्दीन 1989 से आतंकी गतिविधियों में लिप्त रहा है। पाकिस्तान में रह कर कश्मीर में आतंकी गतिविधियां चलाता है। भारत लंबे समय से सैयद सलाउद्दीन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाने की मांग करता रहा है। अब इसे पूरा करके अमेरिका ने पाक को साफ संदेश दिया है कि अब किसी भी तर्ज पर आतंक को बढ़ावा दे रहे लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement