दुनिया के 15 ‘ग्लोबल थिंकर्स’ में शामिल हुईं सुषमा स्वराज, पीएम मोदी ने दी बधाई

author image
3:37 pm 14 Dec, 2016

Advertisement

ट्विटर के माध्यम से जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को विदेश नीति पर आधारित मैगजीन ‘फॉरेन पॉलिसी’ ने साल 2016 की 15 ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट में शामिल किया है।

सुषमा स्वराज को ‘डिसीजन मेकर्स’ (फैसला लेने वालों) की श्रेणी में रखा गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी।


Advertisement

‘फॉरेन पॉलिसी’ पत्रिका ने ‘ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रांड को प्रचलित’ करने के लिए सुषमा स्वराज की सराहना करते हुए लिखा है:

“यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के बदौलत ‘कॉमन ट्वीपल्स लीडर’ का उपनाम हासिल किया है।”



सुषमा स्वराज, विदेशमंत्री का पदभार संभालने के बाद से ही ट्विटर पर सक्रिय रही हैं और मुश्किल में फंसे लोगों की मदद के लिए वह हमेशा आगे रहती हैं।

आपको याद हो कि विदेश मंत्रालय ने यमन में फंसे भारतीयों को जिस कुशलता से वहां से निकाला, उसके लिए दुनिया भर में विदेश मंत्रालय की तारीफ हुई थी। वहीं, सऊदी अरब में नौकरी गंवाने के बाद भूखे प्यासे फंसे करीब 10,000 भारतीय कामगारों की भी हरसंभव मदद की गई थी।

‘फॉरेन पॉलिसी’ पत्रिका ने संपर्क फाउंडेशन के सह-संस्थापकों विनीत और अनुपमा नायर का नाम भी ‘अनप्लगिंग टेक्नोलॉजी सो किड्स कैन लर्न’ (तकनीकी रुकावट दूर करना, जिससे बच्चे सीख सकें) के लिए ‘द मुगल्स’ श्रेणी में शामिल किया है।

संपर्क फाउंडेशन के जरिए विनीत और अनुपमा नायर ने जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ के करीबन 50,000 सरकारी स्कूलों में 30 लाख बच्चों की पढ़ाई के लिए करीब 670 करोड़ रुपए दान दिए हैं।

इस सूची में हाल ही में अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रहीं हिलेरी क्लिंटन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और अमेरिकी अटॉर्नी जनरल लॉरेटा लिंच समेत अन्य कई नाम शामिल हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement