दिल की बिमारी से जूझ रहा था 4 दिन का शिशु, सुषमा स्वराज की पहल पर AIIMS में सर्जरी

author image
2:38 pm 29 Jan, 2017

Advertisement

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लोगों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहती हैं। इस बार एक मासूम नवजात बच्चे को नई जिंदगी देने के मकसद से वह आगे आईं। भोपाल में जन्मा चार दिन का मासूम दिल की गंभीर बीमारी से पीड़ित था।

23 जनवरी को पैदा हुए इस बच्चे  का इलाज भोपाल में होना मुश्किल था। बच्चे को सांस लेने में तकलीफ के बाद जांच में सामने आया कि बच्चे को ‘ट्रांसपोजिशन ऑफ ग्रेटर आर्टरीज’ नाम की गंभीर बीमारी है। वेंटिलेटर पर रखे गए इस नवजात को फौरन सर्जरी की जरूरत बताई गई, लेकिन सर्जरी के लिए भोपाल में व्यवस्थाएं पर्याप्त नहीं थी जिस कारण डॉक्टर सर्जरी के लिए तैयार नहीं हुए।

ऐसें में बच्चे के पिता देवेश ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज, स्वस्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री कार्यालय से मदद मांगी।

ट्विटर पर मदद की गुहार करते हुए देवेश ने बच्चे की तस्वीर के साथ लिखा कि उसे हार्ट सर्जरी की जरूरत है, लेकिन भोपाल में इस तरह के इलाज की कोई सुविधा नहीं है।

यह मामला स्वास्थ्य मंत्रालय का था लेकिन विदेश मंत्री होते हुए भी सुषमा स्वराज उस बच्चे को एयर एंबुलेंस से दिल्ली बुलवाकर उसकी सर्जरी कराने के इंतजाम में जुट गई।

उन्होंने ट्विट का जवाब देते हुए कहा, ‘मैं बच्चे के परिवार से संपर्क करना चाहती हूं, मुझे उनका नंबर दें।’



सुषमा स्वराज की मदद के बाद बच्चे को 27 फरवरी को एय‌रल‌िफ्ट कर द‌िल्ली लाया गया।

खबर है कि बच्चे की कार्डियक सर्जरी 28 फरवरी को सफलतापूर्वक हो गई है। बताया जा रहा है कि बच्चे के ऑपरेशन में करीबन दो घंटे का वक्त लगा। बच्चे को अभी डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया है।

बच्चे के प‌िता देवेश ने सुषमा स्वराज की मदद के ल‌िए उनका और पीएमओ का शुक्र‌िया अदा क‌िया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement