आपके फेवरेट क्रिकेटर्स भी हैं अंधविश्वासी, मैच जीतने के लिए अपनाते हैं ये टोटके

Updated on 1 Dec, 2017 at 8:49 pm

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र पर सदियों से लोग विश्वास करते आ रहे हैं और आज भी लोग इसे मानते हैं। अब आप इसे चाहे अंधविश्वास कहें या कुछ और लेकिन लोग अपने जीवन के महत्वपूर्ण काम में ज्योतिष का सहारा ज़रूर लेते हैं और सिर्फ आम लोग ही नहीं, सेलिब्रिटीज़ भी इस पर बहुत विश्वास करते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट के धुरंधर भी इस मामले में अंधविश्वासी होते हैं। आपके फेवरेट क्रिकेटर्स भी मैच जीतने के लिए कई तरह के टोटके अपनाते हैं।

विराट कोहली

 

इंडियन क्रिकेट टीम के हैंडसम कैप्टन विराट कोहली को खुद को अंधविश्वासी बताने में कोई शर्म नहीं है। खबरों के अनुसार, विराट अपने हाथ में ब्लैक रिस्टबैंड पहनते हैं। इससे पहले वह हर मैच में एक ही ग्लव्स पहनते थे। वैसे रिस्टबैंड के अलावा 2012 से वो अपने दाहिने हाथ में कड़ा भी पहनते हैं।


Advertisement

सचिन तेंदुलकर

 

सचिन भी अंधविश्वासी हैं। उन्होंने कई बार माना कि वह पहले अपना बायां पैड पहनते हैं और हमेशा अपना फेवरेट बैट ही लेते है, भले ही वो टूट क्यों न जाए। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि क्रिकेट वर्ल्ड कप से ठीक पहले सचिन ने अपना खराब हो चुका बैट रिपेयर करवाया था।

महेंद्र सिंह धोनी

 

पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जर्सी नं. 7 को लकी मानते हैं। तभी तो हर मैच में वो 7 नंबर की जर्सी ही पहनते हैं।

यवुराज सिंह

 

जर्सी नंबर 12 युवराज का लकी चार्म हैं, क्योंकि वो 12वें महीने की 12वीं तारीख को जन्में हैं। धोनी की तरह वो भी हमेशा 12 नंबर की ही जर्सी पहनते हैं।

वीरेंद्र सहवाग

 

एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, विरेंद्र सहवाग की मां को किसी न्यूमोरोलॉजिस्ट ने कहा था कि सहवाग को बिना नंबर वाली जर्सी पहननी चाहिए, तभी आपने देखा होगा कि उनकी जर्सी पर कोई नंबर नहीं लिखा होता। पहले वह 44 नंबर की जर्सी पहनते थे।

आर अश्विन

 

सूत्रों के मुताबिक अश्विन अपने साथ हमेशा एक बैग रखते हैं। अश्विन का मानना है कि ये बैग न सिर्फ उनके लिए बल्कि पूरी टीम के लिए लकी है। जब भी वो बैग लेकर आते हैं तो उस मैच में भारत की जीत होती है।

ज़हीर खान

 

हाल ही में शादी के बंधन में बंधने वाला यह क्रिकेटर हर मैच में अपने पास पीले रंग का रूमाल रखता है। यलो कलर उनके लिए बहुत लकी है।

राहुल द्रविड़

 

राहुल द्रविड़ का हमेशा दाहिना थाई पैड पहले पहनते थे, क्योंकि वो इसे लकी मानते थे। साथ ही वो किसी भी सिरीज से पहले नई बैट नहीं ट्राई करते थे।

अनिल कुंबले

 

10 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले अनिल कुंबले भी जीत के मामले में थोड़े अंधविश्वास थे। उनके मुताबिक जब भी वो सचिन को अपनी कैप और स्वेटर देकर आते थे, विकेट लेने में सफल रहते थे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement