इन 10 सुपरहिट फिल्मों को रिजेक्ट करके अपनी ज़िंदगी की सबसे बड़ी गलती कर बैठे ये सितारे

Updated on 12 Mar, 2018 at 5:32 pm

Advertisement

बॉलीवुड फिल्मों के कुछ किरदार ऐसे होते हैं, जो फिल्म खत्म होने के बाद भी लोगों के दिलों के लंबे अरसे तक बने रहते हैं और लोग अपने पसंदीदा सितारे को इसी नाम से पुकारने लगते हैं। दरअसल, हर अभिनेता हर तरह के रोल में हमेशा परफेक्ट नहीं हो सकता, मगर कई बार वो अपने किरदार को इतने बेहतरीन तरीके से करते हैं मानो कि ये रोल सिर्फ उनके लिए ही बना था।

चलिए आपको कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताते हैं जिनके फिल्में रिजेक्ट करने के बाद कुछ सितारों की किस्मत खुल गई और रिजेक्ट करने वाले बॉलीवुड स्टार को ज़िंदगी भर अपनी इस गलती का अफसोस रहेगा।

1. अक्षय कुमार

फिल्म भाग मिल्खा भाग में फरहान अख्तर ने शानदार अभिनय किया था, लेकिन क्या आपको पता है कि ये फिल्म पहले अक्षय कुमार को ऑफर हुई थी, लेकिन कुछ कारणों से अक्षय ने इस फिल्म के लिए ना कह दिया और फिर मिल्खा सिंह के रोल के लिए फरहान अख्तर को चुना गया। फिल्म सुपरहिट रही और फरहान की जमकर तारीफ भी हुई। यकीनन अक्षय को बाद में यह फिल्म रिजेक्ट करने का अफसोस ज़रूर हुआ होगा।

2. करीना कपूर खान

करीना कपूर बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों में से एक हैं, लेकिन करीना ने अगर कुछ फिल्मों को रिजेक्ट न किया होता तो शायद आज वो और बुलंदियों पर होती, करीना ने कई ऐसी फिल्में रिजेक्ट कर दीं जो सुपरहिट हुई, जैसे- कहो न प्यार है, हम दिल दे चुके सनम, कल हो न हो और रामलीला। इन सभी फिल्मों के लिए पहली पसंद करीना कपूर ही थी, मगर उनके ना कहने के बाद अमीषा पटेल, ऐश्वर्या राय, प्रीति ज़िंटा और दीपिका पादुकोण की किस्मत चमक गई, क्योंकि ये सारी फिल्में हिट रहीं।

3. ऋतिक रोशन

फिल्म कोई मिल गया सीरीज़ की सभी फिल्में हिट रही, लेकिन फिल्म लक्ष्य में ऋतिक का किरदार लोगों को कुछ खास पसंद नहीं आया था, उस दौरान ऋतिक को हिट फिल्म की सख्त ज़रूरत थी। इसी समय उन्हें स्वदेश फिल्म में लीड रोल का ऑफर आया, मगर उनके ना कहने के बाद यह रोल शाहरुख खान ने किया और इस फिल्म में शाहरुख का रोल उनके चंद बेहतरीन रोल में से एक है।

4. देवानंद

अमिताभ को एंग्री यंग मैन का खिताब दिलाने वाली फिल्म जंजीर सबसे पहले देव साबह को ऑफर हुई थी, उनके मना करने के बाद राज कुमार, राजेश खन्ना और धर्मेंद्र ने भी इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया। आखिर में अमिताभ को ये फिल्म ऑफर हुई और यहीं से बिग की किस्मत चमक गई। फिल्म में उनका किरदार आज भी लोगों को याद है।

5. सलमान खान

सलमान खान को फिल्म चक दे इंडिया में कोच का रोल ऑफर हुआ था, मगर फिल्म पार्टनर के कारण उन्होंने चक दे इंडिया में कबीर खान के रोल के लिए मना कर दिया, जिसे बाद में शाहरुख ने निभाया। यह रोल भी शाहरुख के बेहतरीन रोल में से एक रहा।


Advertisement

6. राज कपूर

राज कपूर ने अगर फिल्म आनंद ठुकराई न होती तो राजेश खन्ना को शायद वो लोकप्रियता नहीं मिल पाती। राज कपूर ने आनंद फिल्म का ऑफर रिजेक्ट कर दिया था, जिसके बाद यह रोल राजेश खन्ना को मिला और उनकी भूमिका हमेशा के लिए यादगार बन गई।

7. कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन भी एक अच्छी फिल्म ठुकराने की ग़लती कर चुकी हैं। विद्या बालन के करियर की सबसे हिट फिल्म द डर्टी पिक्चर पहले कंगना को ऑफर हुई थी, उनके इनकार करने के बाद ये रोल विद्या बालन को मिला और उन्होंने अपने किरदार को शानदार अभिनय से यादगार बना दिया।

8. शाहरुख खान

मुन्ना भाई एमबीबीएस में मुन्ना के रोल के लिए पहली पसंद शाहरुख खान थे, मगर उस वक़्त स्वास्थ्य कारणों से शाहरुख ने इस फिल्म के लिए इनकार कर दिया और फिर संजय दत्त बन गए मुन्नाभाई। उनका यह रोल कितना लोकप्रिय हुआ था ये बताने की ज़रूरत नहीं है।

9. ऋतिक रोशन-अभिषेक बच्चन

फरहान अख्तर अपनी पहली फिल्म दिल चाहता है में ऋतिक और अभिषेक को लेना चाहते थे, मगर इन कलाकारों के मना करने के बाद ये रोल आमिर खान और सैफ अली खान को मिला। फरहान की यह डेब्यू फिल्म सुपरहिट रही और इस फिल्म में सभी कलाकारों का रोल यादगार रहा।

10. सैफ अली खान

राज और सिमरन की लव स्टोरी को भला कौन भूल सकता है फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में शाहरुख और काजोल की जोड़ी आज भी लोगों के ज़ेहन में ताज़ा है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये फिल्म पहले सैफ अली खान को ऑफर हुई थी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement