अलर्ट: ब्लू व्हेल गेम के बाद अब Momo Challenge बना बच्चों का दुश्मन, उकसाता है आत्महत्या के लिए

author image
Updated on 8 Aug, 2018 at 5:30 pm

Advertisement

अगर आपका बच्चा फेसबुक, व्हाट्सएप्प समेत कई दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ज्यादा समय बिताता है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। कुछ वक्त पहले ब्लू व्हेल (Blue Whale) गेम चैलेंज की चपेट में आकर कई युवाओं और बच्चों ने आत्महत्या कर ली थी। अब सैकड़ों बच्चों को अपना निशाना बनाने वाले इस घातक ब्लू व्हेल गेम के बाद इंटरनेट पर एक दूसरा चैलेंज सामने आया है।

 

blue whale game challenge

 


Advertisement

इस चैलेंज का नाम ‘मोमो चैलेंज’ है। यह खतरनाक चैलेंज व्हाट्सएप्प के जरिए तेजी से फैल रहा है। यह भी ब्‍लू वेल जितना ही खतरनाक माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस खतरनाक ऑनलाइन चैलेंज गेम की वजह से अर्जेंटीना में एक 12 साल की बच्‍ची ने आत्महत्या कर ली है।

 

momo challenge

 

 

जापान से शुरू हुआ यह चैलेंज खतरों से भरा बताया जा रहा है। इस चैलेंज के लिए एक लड़की की डरावनी तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस लड़की की तस्वीर जापान के आर्टिस्ट मिडोरी हायासी ने बनाई है, जिनका इस गेम से कोई लेना-देना नहीं है। चैलेंज पूरा न करने पर मोमो नाम की ये लड़की (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी भी देती है।

 

momo challenge



 

 

मोमो चैलेंज में सबसे पहले यूजर्स को अनजान नंबर दिया जाता है जिसे सेव कर हैलो-हाय करने का चैलेंज दिया जाता है। फिर उस अनजान नंबर पर बात करने का चैलेंज दिया जाता है।  इसके बाद जो नंबर सेव होता है, उससे यूजर को डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स मैसेज किए जाने लगते हैं।  यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं, जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है। मोमो की बात में आकर यूजर डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है और आत्महत्या जैसा कदम तक उठाने को मजबूर हो जाता है।

 

momo challenge

व्हाट्सएप्प पर तेजी से फैल रहे इस मोमो चैलेंज गेम के जरिए अपराधी, युवाओं और विशेषकर बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले रहे हैं। खबर ये भी है कि इस गेम के जरिए अपराधी निजी जानकारी चुराकर फिरौती तक की मांग करते हैं। इसलिए ये अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि वह सावधान रहें।

 

momo challenge

 

अगर आपके बच्चे सोशल मीडिया, खासतौर पर व्हाट्सऐप और फेसबुक पर अगर ज्यादा समय दे रहे हैं तो उन पर नजर रखें। उनकी आदतों पर खासा ध्यान दें। उनका बर्ताव पहले जैसा है या नहीं, वो कहीं गुमसुम तो नहीं है, अच्छे से खाना खा रहे हैं या नहीं, उनके बर्ताव में कोई भी नकारात्मक गतिविधि अगर आपको नजर आती है तो तुरंत किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement