IIT की पढ़ाई बीच में छोड़ रहे सैकड़ों छात्र, कारण जानकर होगी हैरानी

Updated on 26 Jul, 2017 at 3:06 pm

Advertisement

IIT में एडमिशन हर छात्र का सपना होता है, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि दाखिला के बाद भी छात्र लगातार पढ़ाई छोड़ रहे हैं। मेधावी ही इस संस्थान में पढ़ने जाते हैं, लेकिन वे भी इस पढ़ाई में फिसड्डी होकर डिग्री हासिल नहीं कर पाते। वहीं, कई व्यक्तिगत कारणों से पढ़ाई छोड़ जाते हैं।

खबर है कि पिछले एक साल में IIT के 889 छात्रों को खराब परफॉर्मेंस की वजह से बाहर निकाल दिया गया है, जबकि कुछ छात्रों ने अपनी मर्जी से IIT को बाइ-बाइ कर दिया।

छात्रों का कहना है कि आईआईटी की मुश्किल पढ़ाई के कारण उनकी पर्सनल लाइफ भी परेशानी में गुजर रही थी, लिहाजा उन्होंने क्विट करने की सोची। ज्ञात हो कि कि M.Tech और MSC की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले छात्रों की संख्या करीब 630 है।


Advertisement

जिस आईआईटी में नामांकन के लिए छात्र दिनरात एक कर देते हैं, जमकर मेहनत करते हैं, उसको बीच में छोड़ना चिंता का सबब बना हुआ है। रिपोर्ट्स की मानें तो पोस्ट ग्रेजुएशन और PHD में पढ़ाई छोड़ने के कारण अलग-अलग हैं। आईआईटी छोड़ छात्रों ने अलग जगह जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की।

IIT के छात्रों पर सरकार बहुत खर्च करती है। फीस कम से कम ली जाती है। छात्रों के बीच में पढ़ाई छोड़ने से इसे एक बड़े नुकसान के रूप में देखा जा रहा है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement