बिग बी ने लिया बीएड में दाखिला?

Updated on 7 Sep, 2018 at 5:28 pm

Advertisement

यदि आपको कोई कहे कि टीचर्स डे के दिन बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने एक बार फिर से पढ़ाई-लिखाई शुरू की है, तो क्या आप यकीन कर सकेंगे? शायद नहीं!  हालांकि, जो मामला सामने आया है, वह कुछ इसी तरफ इशारा करता है। जी हां, उत्तर प्रदेश के एक विश्वविद्यालय ने अपने एक छात्र को जो एडमिट कार्ड जारी किया है, उसमें छात्र की बजाए बिग बी फोटो मिली है। यह मामला फ़ैजाबाद के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के अधीनस्थ रवींद्र सिंह स्मारक महाविद्यालय के छात्र से जुड़ा हुआ है। विश्वविद्यालय की तरफ से जारी एडमिट कार्ड में अमिताभ बच्चन की तस्वीर लगी है। इस तरह का वाकया पहले भी देखने को मिल चुका है। कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के ही बलिया जिले की मतदाता सूची में पोर्न स्टार से अभिनेत्री बनी सनी लियोनी का नाम था। प्रशासनिक स्तर पर ऐसी गलतियां लगातार होती रही हैं।

एडमिट कार्ड पर अमिताभ बच्चन की तस्वीर

 

यह घटना जिस छात्र के साथ हुई है, उनका नाम अमित द्विवेदी है। अमित ने बताया कि उसने तो फॉर्म पर अपनी ही फोट लगाई थी, लेकिन जब एडमिट कार्ड आया तो पता नहीं किस चमत्कार से उसकी फोटो बिग बी में तब्दील हो गई। हालांकि, विश्वविद्यालय का कहना है कि ऐसा फॉर्म अपलोड करते समय किसी गलती की वजह से हुआ है।


Advertisement

इस मामले में अच्छी बात ये रही कि अमिताभ की फोटो वाले एडमिट कार्ड पर ही छात्र ने इस बार परीक्षा दे दी, लेकिन अब उसे डर है कि कहीं आगे भी उसके साथ ऐसा न हो, क्योंकि उत्तर प्रदेश में ऐसी गलतियां अक्सर होती रहती है। ज़रा सोचिए यदि गलत एडमिट कार्ड की वजह से छात्र परीक्षा नहीं दे पाता तो क्या उसका भविष्य खराब नहीं हो जाता?



 

 

छात्रों की परीक्षा से जुड़े मामलों में ऐसी लापरवाही बेहद शर्मनाक है। इस वाकये से यूपी के सभी विश्वविद्यालयों को सबक लेते हुए अपने सिस्टम में सुधार करना चाहिए और लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement