सशक्त मां अपने बच्चे को सिखाती हैं ये 8 खूबसूरत बातें, क्या आपको पता है?

Updated on 31 Aug, 2018 at 5:59 pm

Advertisement

हर सफल इंसान के पीछे एक मज़बूत और सशक्त मां होती है। चाहे वो जॉर्ज वॉशिंगटन हों, अब्राहम लिंकन, थॉमस एडिशन, पाबलो पिकासो, चार्ली चैप्लिन या फिर बराक ओबामा। इन महान शख्सियतों की सफलता के पीछे उनकी महान मां का बहुत बड़ा योगदान रहा है। वैसे हर इंसान की ज़िंदगी में मां का अहम रोल होता है, वो अपने बच्चे की ज़िंदगी को सही दिशा देती है। एक सशक्त मां के बच्चे मां से बहुत कुछ सीखते हैं।

1 आज़ादी का कीमत

खुद को या किसी दूसरे की हिफाज़त के लिए आपको किसी पुरुष की ज़रूरत नहीं है। आप अकेले ही बिना किसी के साथ के खुशहाल रह सकते हैं, बच्चों को बड़ा कर सकते हैं, घर बना सकते हैं और अपने करियर के साथ ही परिवार के लिए अच्छा खाना भी बना सकते हैं।

 

Strong mother


Advertisement

2. बिना शर्त के प्यार का मतलब

आपने अपने और अपने भाई-बहनों के लिए मां को अपना समय, सेहत और सपनों की कुर्बानी देते देखा है, फिर भी वो कभी किसी चीज़ की शिकायत नहीं करती या ये नहीं जताती कि वो कितना काम करती है ये उसे कितनी तकलीफ है। उसके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है। वो आपको सिखाती है कि निःस्वार्थ और बिना शर्त का प्यार कैसा होता है और ऐसा प्यार मां के अलावा कोई और नहीं कर सकता।

 

strong mother

3. खुद से प्यार करना और खुद को स्वीकारना

मां आपको सिखाती है कि बेकार की चीज़ों से कैसे दूर रहना है और ज़िंदगी में आगे बढ़ते रहना है तब भी जब सारी दुनिया आपके खिलाफ हो। जब दुनिया आप पर उंगली उठाए तब भी खुद पर भरोसा रखना। परीक्षा के अंक, दिल टूटना और असफलता से खुद को नहीं आंकना।

 

Strong mother

4. मज़बूत और नर्म दोनों तरह बनना

सशक्त मां अक्सर बहुत संवेदनशील भी होती हैं। वो अपनी भावनाओं को छुपाना भी जानती हैं। मगर शायद आपने देखा होगा कि आपको दर्द में देखकर वो चुपचाप रोती हैं और जब आप बीमार होते हैं तो आपकी देखभाल के लिए सारी रात जागती हैं। जब आप निराश होते हैं तो प्यार से वो आपको गले लगाती है उस वक्त उसकी आंखों से आंसू भी आ जाते हैं। मज़बूत, मगर दिल से कोमल बने रहने का गुण मां ही सिखाती है।

 

Strong mother



5. महिला होना आसान नहीं

महिला होने के नाते आपकी राय को महत्व नहीं दिया जाता। आपके गंभीर होन पर भी लोग उसे हल्के में लेते हैं, लेकिन साथ ही आप ये भी सीखते हैं आप भीड़ में खड़ी होकर अपनी आवाज़ उठा सकती हैं और लोगों को सुनने के लिए मजबूर कर सकती हैं।

 

Strong mother

6. चीज़ों को होने देना और पीछे मुड़कर न देखना

ज़िंदगी में जो हो रहा है उसके बारे में ज़्यादा चिंता किए बिना उसे होने देना और जो हो गया उसके बारे में भूलकर आगे बढ़ना सीखते हैं। आपके साथ आजतक जो भी हुआ उसी की बदौलत आप यहां हैं। भले ही सारी चीज़ों आपके मन मुताबिक नहीं थी।

 

Strong mother

7. धैर्य और विश्वास की अहमियत

आप सीखते हैं कि भगवान आपको और आपके संघर्ष को देख रहा है और एक दिन सबकुछ ठीक हो जाएगा। बुरा वक्त बीत जाएगा और कल एक नया सवेरा होगा। आप ज़िंदगी, समय और सफलता को लेकर धैर्य रखना सीख जाते हैं। आप सीखते हैं कि धैर्य ही सबसे बड़ी शक्ति है।

 

Strong mother

8. अपनी खुशी खुद तलाशें

आप अपनी ज़िंदगी की मुश्किलों में भी खुद के लिए खुशी तलाश सकते हैं। सारी दुनिया का बोझ अपने सिर पर उठाए रखने के बाद भी आप खुद को खुश रख सकते हैं और ये हुनर बस मां ही आपको सिखा सकती है। खुद को खुश रखने के लिए आपको खुद को नज़दीक से देखना होगा।

 

Strong mother


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement