स्ट्रीट लैंप्स से चार्ज होंगी इलेक्ट्रिक कारें, लंदन से हो रही है शुरुआत

author image
Updated on 1 Jul, 2017 at 1:22 pm

Advertisement

इलेक्ट्रिक कार के संदर्भ में कहा जाता रहा है कि इसकी चार्जिंग एक बड़ी समस्या है। हालांकि, इस समस्या को दूर करने के प्रयास युद्ध-स्तर पर किए जा रहे हैं। इसी तरह की कोशिश अब लंदन में शुरू हो गई है। लंदन शहर की कई सड़कों पर स्ट्रीट लैंप्स को कुछ इस तरह तैयार किया जा रहा है, जिससे इलेक्ट्रिक कार को चार्ज किया जा सकेगा। इसके लिए जर्मन फर्म यूबिट्रिसिटी को ठेके दिए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कार चलाने वाले लोग एक चार्ज केबल को इनबिल्ट बिजली मीटर के साथ जोड़कर लैंपपोस्ट्स का उपयोग करके अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।

independent


Advertisement

बताया गया है लंदन की हवा अब सांस लेने के लिहाज से ठीक नहीं है। इससे स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है। यही वजह है कि अब यहां की सरकार तेजी से इलेक्ट्रिक कार के उपयोग का बढ़ावा देने पर विचार कर रही है।



जहां तक भारत की बात है तो केन्द्र सरकार ने वर्ष 2030 तक पूरे देश में इलेक्ट्रिक कार के परिचालन पर बल दिया है। माना जा रहा है कि वर्ष 2030 से पेट्रोल-डीजल कार का पंजीकरण रोक दिया जाएगा।

इतना तो तय है कि चार्जिंग की समस्या का समाधान होने पर बड़ी संख्या में लोग हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक कार की तरफ आकर्षित होंगे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement