दुनिया भर में शादी से जुड़े इन अजीब रिवाज़ों को जान आप हैरान रह जाएंगे

Updated on 14 Feb, 2018 at 1:40 pm

Advertisement

शादी हर किसी की ज़िदंगी का बहुत खास पल होता है तभी तो लोग इसे यादगार बनाने के लिए लाखों-करोड़ों रुपए फूंक देते हैं। हालांकि, कुछ जगहों पर जहां शादी का अंदाज़ शाही होता है, वहीं दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां शादी बहुत ही विचित्र तरीके से होती है। शादी से जुड़े इन अजीब रिवाज़ों को जानकर यकीनन आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

1. भूत भगाने के नाम पर जानवरों से शादी | भारत

Wedding ritual

भारत के कई हिस्सों में आज भी कुछ खास तरह के चेहरे वाली लड़कियों या फिर ऐसी लड़कियों जिनके दूध के दांत जन्म के समय ही निकल जाते हैं। ऐसी लड़कियों पर भूत-प्रेत का साया माना जाता है और उसे भूत के साये से बचाने के नाम पर उसकी शादी बकरी या कुत्ते से करा दी जाती है। हालांकि, बाद में फिर किसी इंसान से शादी होती है।

2. पेड़ से शादी | भारत

Wedding ritual


Advertisement

भारत में आज भी जो लड़के या लड़कियां मांगलिक होते हैं यानी जिनकी कुंडली में मंगल दोष होता है, उनकी शादी पहले केले/पीपल के पेड़ या फिर विष्णु जी की प्रतिमा से की जाती है। माना जाता है कि ऐसा करने से मांगलिक दोष खत्म हो जाता है। इसके बाद लड़के या लड़की की सामान्य रूप से शादी कराई जाती है।

3. दुल्हन के सिर पर थूकना | केनिया

Wedding ritual

ये बहुत ही अजीब है। इस परंपरा में दुल्हन के सिर को पहले गंजा कर दिया जाता है फिर उसपर तेल या लैंब फैट लगाया जाता है। इसके बाद दुल्हन का पिता उसके सिर और ब्रेस्ट पर थूकता है।

4. होने वाली दुल्हन के साथ बहुत बुरा व्यवहार | स्कॉटलैंड

Wedding ritual

शादी के तुरंत पहले यहां होने वाली दुल्हन को उसके दोस्त ले जाते हैं और उसके पर गंदी चीजें जैसे- मरी हुई मछली, गंदा दूध, बासी खाना, तार और पंख आदि फेंकते हैं। इसके बाद लड़की को पूरी रात शराब पिलाने के बाद पेड़ से बांध दिया जाता है। इस पंरपरा के पीछे मान्यता ये है कि लड़की अगर इन सारी मुश्किलों का सामना कर सकती है तो वह शादी के बाद आने वाले हर मुश्किल हालात का सामाना कर सकती है।

5. दुल्हन को तीर से मारना | चीन

Wedding ritual

चीन में दुल्हा दुल्हन को तीर से मारता है ये बात और है कि ये तीर नुकीला नहीं होता, इसलिए दुल्हन को इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचता। दुल्हन को मारने के बाद दुल्हा उस तीर को तोड़ देता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से उनका रिश्ता मज़बूत होता है।



6. दुल्हे को पैर पर मारना | साउथ कोरिया

Wedding ritual

दक्षिण कोरिया में शादी के बाद दुल्हे के दोस्त उसके दोनों पैर को बांध देते हैं और तलवे पर छड़ी से मारते हैं ये एक मज़ाक के तौर पर किया जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से दुल्हा पहली रात को ऊर्जा-संपन्न व मजबूत बनता है।

7. दुल्हन को किडनैप किया जाना | पूरी दुनिया में आम है

Wedding ritual

दुल्हन को किडनैप करने की ये प्रथा किसी एक देश में नहीं, बल्कि कई जगहों पर आम है। इसमें लड़का उस लड़की को किडनैप करता है या उसके साथ घर से भागता है जिसके साथ वो शादी करना चाहता है। लड़की को उसके घर से किडनैप किया जाता है। कई बार अकेले लड़का यह काम करता है, तो कई बार उसके दोस्त और रिश्तेदार भी साथ होते हैं।

8. दुल्हन के साथ मनी डांस

Wedding ritual

सबसे पहले ये परंपरा पोलैंड में शुरू हुई थी, मगर अब दुनिया के कई हिस्सों में ऐसा हो रहा है। इस परंपरा में पुरुष मेहमान दुल्हन के साथ डांस करने के लिए पैसे देते हैं, जबकि महिला मेहमान को दुल्हे के साथ डांस करने के लिए पैसे देने होते हैं।

9. किस करना | स्वीडन

Wedding ritual

इस परंपरा में सभी कुंवारे लड़के-लड़कियां दुल्हा-दुल्हन को किस करते हैं। दुल्हा दुल्हन के पास से चला जाता है ताकि सभी पुरुष मेहमान उसे किस कर सके, इसी तरह दुल्हन भी सभी महिलाओं को दुल्हे को किस करने की अनुमति देती है।

10. दुल्हन को गोद में उठाकर घर ले जाना | मध्ययुगीन यूरोप

Wedding ritual

मध्ययुगीन यूरोप में यह परंपरा प्रचलित है। इसमें दूल्हा दुल्हन को गोद में उठाकर उसे नए घर में ले जाता है। इसके पीछे मान्यता है कि नई दुल्हन बहुत अनमोल होती है और उसे किसी भी तरह की बुरी आत्मा से बचाने के लिए दूल्हा उसे गोद में उठाकर ले जाता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement