पाकिस्तान के अजीबोगरीब कानून, जानकर हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे आप

Updated on 1 Nov, 2017 at 2:42 pm

Advertisement

हर देश के अपने नियम-कायदे होते हैं. इनमें से कुछ कानून ऐसे भी होते हैं जो दूसरे देश के लोगों को अजीब लग सकते हैं या फिर उनकी समझ के परे हो। हालांकि, यहां हम आपको सात समंदर पार के किसी यूरोपीय देश के बारे में नहीं बता रहे, बल्कि अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बात कर रहे हैं, जहां के अजीबोगरीब कानून के बारे में सुनकर आप अपना सिर ज़रूर पीट लेंगे। जी हां, पाकिस्तान के कुछ कानून ऐसे हैं, जिन्हें यदि जोक्स की कैटेगरी में रखा जाए तो कुछ ग़लत नहीं होगा।

1. इज़राइल नाम का कोई देश नहीं है

यदि कोई पाकिस्तानी इज़राइल जाना चाहता है, तो उसे वीज़ा नहीं मिल सकता? क्यों? अरे भाई, क्योंकि पाकिस्तान के कानून के मुताबिक इज़राइल कोई देश है ही नहीं। तो अगर किसी को इज़राइल जाना है तो पाकिस्तान से पहले किसी और देश जाए और वहां से इज़राइल के वीज़ा के लिए अप्लाई करे।


Advertisement

2. उच्चशिक्षा पर टैक्स

पाकिस्तान जैसे देश में जहां बड़े पैमाने पर लोग अशिक्षित है शिक्षा पर टैक्स लगाना हास्यास्पद नहीं तो और क्या है! आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां यदि कोई व्यक्ति शिक्षा पर 2 लाख से ज़्यादा खर्च करता है तो उसे 5 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता है, है न मज़ेदार कानून!

3. लिव इन में रहने पर होगी जेल

भारत में तो आजकल लिव इन का कॉन्सेप्ट बहुत फल-फूल रहा है, लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में लिव इन को ईश निंदा माना जाता है। यदि कोई कपल शादी के पहले साथ रहते पकड़ा जाता है, तो उन्हें सीधा जेल में ठूंस दिया जाता है। साथ नहीं जनाब, अलग-अलग।

4. अनपढ़ हैं तो प्यून नहीं बन सकते

अब आप इसे क्या कहेंगे कि एक तरफ तो पाकिस्तान शिक्षा पर टैक्स वसूल रहा है वहीं दूसरी ओर यहां बिना डिग्री के कोई प्यून भी नहीं बन सकता। सचमुच बहुत कन्फ्यूज़्ड देश है।



5. पाकिस्तान में प्रधानमंत्री का मज़ाक उड़ाना गैरकानूनी है

हमारे देश में तो सोशल मीडिया पर हर रोज़ लोग पीएम से लेकर सीएम तक का मज़ाक उड़ाते रहते हैं, शुक्र मानिए की आप पाकिस्तान में नहीं है, क्योंकि वहां यदि आप ऐसा करते तो सीधे जेल पहुंचा दिए जाते। जी हां, पड़ोसी मुल्क में वज़ीरे आज़म का मज़ाक उड़ाना गैरकानूनी है और ऐसे करने वाले को जेल हो सकती है।

6. किसी का फोन नहीं छू सकते

यदि आपने किसी और का फोन उसकी इजाज़त के बिना छुआ तो जनाब आपकी खैर नहीं, वो आपके खिलाफ पुलिस में शिकायत कर सकता है और आपको 6 महीने जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

7. फालतू के मैसेज भेजने पर हो सकती है जेल

यदि आप अपने दोस्तों या सहयोगियों को स्पैम मैसेज (फालतू मैसेज) भेजते हैं, तो भारत में तो कोई आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता, लेकिन पाकिस्तान में यदि कोई ऐसा करता है तो सीधा जेल भेज दिया जाता है। साथ ही उस पर जुर्माना भी ठोका जाता है।

हैं न पाकिस्तान के ये कानून मज़ेदार?


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement