पथरी की हैं समस्या तो खाएं ये चीजें, दूर होगी परेशानी

author image
Updated on 11 Feb, 2017 at 1:00 pm

Advertisement

इन दिनों पथरी की समस्या आम समस्या बन कर उभरी है। हम यहां उन खाद्य पदार्थों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

1. केला

पथरी से परेशान हैं, तो केला का सेवन बहुत लाभकारी है। केला विटामिन बी-6 का प्रमुख स्रोत होता है, जो ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता है

2. प्याज

प्याज में पथरी नाशक तत्व पाए जाते हैं। पके हुए प्याज का रस को नियमित खाली पेट सेवन करने से गुर्दे की पथरी को बाहर निकाल देता है।


Advertisement

3. करेला

किडनी के स्टोन के मरीजों के लिए करेला बहुत लाभकारी है। इसमें मैग्नीशियम और फॉस्फोरस नामक तत्व मिलता है। करेला के सेवन से पथरी टूट कर मूत्र के रास्ते से निकल सकती है।

4. आंवला

पथरी की समस्या से निपटने के लिए आंवला लाभकारी है। आंवले का चूर्ण मूली में भरकर खाने से मूत्राशय की पथरी में लाभ होता है।

5. बथुआ

बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। पथरी की समस्या को खत्म करने के लिए एक गिलास कच्चे बथुआ के रस में शक्कर को मिलाकर रोज पीएं। पथरी कुछ दिनों में गलकर बाहर आ जाती है।

6. अंगूर

अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है। अंगूर प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में उत्कृष्ट रूप से कार्य करता है। इनमें पोटेशियम नमक और पानी भरपूर मात्रा में होते हैं इसके आंतरिक अंगूर में एल्ब्यूमिन अौर सोडियम क्लोराइड कम मात्रा में पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी से निजात दिलाने में मदद करता है।

7. बालम खीरा

बालम खीरा का अाधा गिलास रस निकाल कर उसका 15 दिन नियमित सेवन करने से पथरी की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

8. जीरा

पथरी को बाहर निकालने में जीरा बहुत ही लाभकारी है। जीरा अौर चीनी को पीसकर चूर्ण बनाकर एक-एक चम्मच पानी के साथ दिन में रोज तीन बार लेने से लाभ होता है। इससे पथरी से निजात मिलता है।

9. नींबू

नींबू का रस और जैतून के तेल को मिला कर सेवन करें। इससे आराम मिलता है। नींबू की अम्लीय प्रकृति पथरी को नहीं बनने देने में मदद करती है।

10. नारियल

नारियल का पानी पीने से पथरी में लाभ मिलता है, क्योंकि यह प्राकृतिक पोटेशियम युक्त होता है। यह पथरी बनने की प्रक्रिया को खत्म करता है।

blogspot


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement