बासी रोटी खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

Updated on 17 Oct, 2018 at 1:22 pm

Advertisement

बासी खाना खाने की मनाही रही है और ये हमें बचपन से ही सिखाया गया है। बासी खाने को अगर गरम करके भी खाएंगे तो नुकसान पहुंच सकता है। खाने में ज़रा सी लापरवाही से बदहज़मी, पेट खराब और फ़ूड पॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है। इसलिए सावधानी जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं बासी रोटी कई बीमारियों में फायदेमंद होती है।

 

आपको भले ही ये सुनकर हैरानी हो लेकिन ये सच है। बासी रोटी खाने के कई फायदे हैं।

ब्लड प्रेशर में सुधार

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो बासी रोटी को ठंढे दूध में छोटे टुकड़े कर मिलाएं। ध्यान रहे रोटी 14-15 घंटे से अधिक पहले न बनी हो। सुबह नाश्ते में इसे लेने से ब्लड प्रेशर में सुधार होता है।

शरीर के ताप को करता है बैलेंस

सुबह बासी रोटी के साथ अगर ठंडे दूध का सेवन करें तो इससे शरीर का तापमान बैलेंस रहता है। शरीर का तापमान घटता-बढ़ता रहता है जिसे ये आहार कंट्रोल में रखता है। शरीर का आइडियल टेम्परेचर 37 डिग्री सेल्सियस होता है और अगर ये 40 तक बढ़ता है तो शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट के लिए रामबाण


Advertisement

जिनको ज़्यादातर समय पेट की समस्या होती है, उनके लिए बासी रोटी रामबाण की तरह है। रात के समय बासी रोटी दूध के साथ लेने से न केवल पेट खराब ठीक होता है, बल्कि गैस की समस्या से भी निजात पहुंचाता है।

शुगर के रोगियों को मिलता है लाभ

अगर ब्लड शुगर से परेशान हैं तो आप बासी रोटी का सेवन कर फायदा ले सकते हैं। दूध के साथ बासी रोटी दिन के किसी भी समय लें तो लाभ पहुंच सकता है।

 

ये भी जान लें बासी रोटी कभी भी सब्जी के साथ न लें। दूध के साथ इसका कॉम्बिनेशन फायदेमंद होता है। ध्यान रहे रोटी 14-15 घंटे से ज़्यादा पहले न बनी हो। हेल्थ ही असली पूंजी है, खाने में सावधानी बेहद ज़रूरी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement