ऑफिस में कर्मचारी लेकर आते हैं पेट्स तो कंपनी को होता है बेशुमार फायदा

8:50 am 10 Oct, 2018

Advertisement

आमतौर पर ऑफिस एक बेहद ही गंभीर माहौल वाला जगह होता है। यहां लोग हमेशा काम की बात करते पाए जाते हैं। लिहाजा पूरा वातावरण तनाव व बोरियत वाला हो जाता है। हालांकि, आजकल कार्यालयों में कूल कल्चर को बढ़ावा दिए जाने का रिवाज विकसित हो रहा है। काम के साथ-साथ कई और एक्टिविटीज को जोड़कर खुशनुमा वातावरण बनाने की तैयारी होती है, लेकिन कई ऑफिस ऐसे हैं, जहां लोग अपने पेट्स लेकर काम करने जाते हैं।

वर्जिनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के शोध से इस विषयक कई खुलासे हुए हैं।

 

 


Advertisement

ऑफिस में एम्प्लॉयी अपने पालतू कुत्ते, बिल्ली के साथ आते हैं और मस्ती करते हैं तो उत्पादकता बढ़ती है। ये अविश्वसनीय लग सकता है लेकिन सत्य है। दरअसल ऑफिस के तनाव को कम करने के लिए अमेरिका के कई दफ्तरों में पेट्स ले जाने की मंजूरी है। शोध में भी यही खुलासा किया गया है कि अगर कर्मचारी अपने पालतू जानवरों के साथ ऑफिस आते हैं तो काम के दौरान स्ट्रेस हार्मोन पार्टिसोल बेहद काम उत्पन्न होता है। शोध की मानें तो जो तनाव अन्य दिनों 70 प्रतिशत रहता है, वही माहौल बदलने भर से लगभग 11 प्रतिशत ही रह जाता है।

 



 

जानकारी हो कि पेट्स को ऑफिस ले जाने से कर्मचारियों को उन्हें घुमाने के लिए ब्रेक भी दिए जाते हैं। पेट्स के साथ समय बिताने से उनका एक्सरसाइज और सोशलाइज करने का मौका मिलता है। इससे ब्लडप्रेशर, कॉलेस्ट्राल लेवल भी घट सकता है। वहीं, पालतू जानवर को ऑफिस ले जाने से बॉस को भी फायदा पहुंचता है। असल में पेट्स मानसिक तौर पर कर्मचारियों को सहज रखता है लिहाजा क्रिएटिविटी लेवल सकारात्मक रहता है। इसका सीधा फायदा कंपनी को मिलता है।

 

Happy Office with Pets (पेट्स के साथ खुशनुमा माहौल)

fortunedotcom


Advertisement

शोध बताते हैं कि पेट्स के कार्यक्षेत्र में रहने से आपसी भरोसे का विकास होता है।

आपके विचार


  • Advertisement