अब छत पर मुफ्त में सोलर पैनल, दिल्ली को ‘सोलर सिटी’ बनाने की पहल

author image
1:05 pm 7 Jun, 2016

Advertisement

दिल्ली की जनता को नई सौगात देते हुए दिल्ली कैबिनेट ने सोलर पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। इसके तहत दिल्ली के लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकेंगे जिसके लिए उन्हें कोई खर्च नहीं उठाना पड़ेगा।

सरकार द्वारा निर्धारित कंपनियां लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाएंगी और बिजली बेचेंगी। जिनके घरों में सोनल पैनल लगाया जाएगा, उन्हें सस्ते दरों में बिजली मुहैया कराई जाएगी। वहीं, लोग अपने खर्च पर भी अपनी छत पर सोलर पैनल लगवा सकेंगे और उपयोग कर सकेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की एक बैठक में सौर नीति को अंतिम रूप दिया गया। इस पॉलिसी का मकसद 2020 तक दिल्ली को 1,000 मेगावाट बिजली के उत्पादन के जरिए ‘सोलर सिटी’ बनाना  है। जिसे  2025 तक बढ़ाकर 2,000 मेगावाट तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा:

“दिल्ली को सोलर सिटी बनाना हमारे 70 सूत्री एजेंडे में शामिल है। यह नीति बेहद प्रगतिशील है, जिससे स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।”


Advertisement

इस पॉलिसी के तहत सरकारी एवं सार्वजनिक संस्थानों के लिए अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाना अनिवार्य होगा।

इस बारे में दिल्ली सरकार के ऊर्जा मंत्री सतेंद्र जैन का कहना है:

“अक्सर सोलर पैनल लगने से छत पूरी तरह से घिर जाती थी, इसीलिए लोग इसे लगवाने में असुविधा महसूस करते थे लेकिन अब कंपनिया छत से दो मीटर ऊपर सोलर पैनल लगाएंगी। इससे कोई परेशानी नहीं होगी और वह पूरी छत का इस्तेमाल कर सकेगा।”

satyendra jain

दिल्ली सरकार के ऊर्जा मंत्री सतेंद्र जैन intoday

छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए भी सरकार ने 2 मीटर की ऊंचाई तक छूट का प्रावधान किया है। ऊर्जा मंत्री के मुताबिक सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए उत्पादन आधारित छूट भी दी जाएगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement