ये 16 वस्तुएं स्मार्टफोन की वजह से बेहद पुरानी हो गई हैं

author image
Updated on 11 Sep, 2016 at 2:56 pm

Advertisement

स्मार्टफोन आधुनिक युग का एक ऐसा आविष्कार है, जो दुनियाभर की जानकारी एक ‘डब्बे’ में समेटे हुए है। इसका उपयोग आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में उपयुक्त भी है।

एक दिन में आप कितनी बार अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं? 20, 30, 40 या फिर इसका भी दोगुना! एक नई ब्रिटश रिसर्च के मुताबिक आज के युवा मोटे तौर पर अनुमानित से दोगुने समयावधि तक अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। वे औसतन एक दिन में पांच घंटे इसका इस्तेमाल करते हैं।

स्मार्टफोन न सिर्फ सोशल मीडिया के जरिए लोगों को एक ही प्लेटफार्म पर लाने का जरिया है, बल्कि अगर हम गौर करें तो यह आज के समय की जरूरत बनते हुए, हमारे कई कामों में भी अपनी हिस्सेदारी रखता है। आज स्मार्टफोन वक्त की जरूरत बन गया है। स्मार्टफोन की वजह से ये वस्तुएं बेहद पुरानी हो गई हैं।

1. टेलीफोन

इसकी जरूरत अब तभी पड़ती है, जब हमारे फ़ोन में पैसे नहीं हो या फिर बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज हो। अब घरों में लैंडलाइन कनेक्शन न के बराबर ही हैं।

phone

tumblr


Advertisement

2. कैलकुलेटर

जब फ़ोन में ही कैलकुलेटर है, तो अब कैलकुलेटर अलग से खरीदने की क्या जरूरत है! एक्स्ट्रा पैसे खर्च क्यों ?

3. टॉर्च

बिजली चली जाए तो मोमबत्ती जलाने या टॉर्च खोजते रहने से बेहतर है, स्मार्टफोन के फ़्लैश एप्लीकेशन का इस्तेमाल।

4. अलार्म घड़ी

सुबह सुबह की उस मीठी नींद के बीच अलार्म की आवाज सुनना, किसे अच्छा लगता है। उस वक़्त मन करता है कि अलार्म घडी को ही पटक दें। लेकिन क्या यही आप अपने स्मार्टफोन के साथ करने के बारे में सोचेंगे! नहीं, कभी नहीं जनाब।

5. चिट्ठियां

पहले क्या होता था जब आप किसी को कोई चिट्ठी लिखते थे या कोई जरूरत कागजात भेजते थे। आधी चिंता तो इसी बात की होती थी कि क्या वह पहुंचा, सही पते पर पहुंचा, उसे मिला की नहीं। लेकिन अब सब एक क्लिक की मदद से यहां से वहां, सरपट पहुंच जाता है, चाहे आप देश-विदेश के किसी भी कोने में बैठे हों।

phone

6. नक्शे

वो भी एक दौर था, जब कहीं पहुंचने के लिए हाथ से बने हुए बड़े-बड़े नक्शे साथ रखा करते थे, लेकिन अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना उन नक्शों का इस्तेमाल करने से कहीं बेहतर है, जो सरल भी है और उपयुक्त भी।

7. घर बैठे बाजार!

खरीदारी करनी हो तो ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के ऐप्स। कुछ खाना हो तो रेस्तरां से होम डिलीवरी की सुविधा। अब किसी तरह के मेन्यू कार्ड की जरूरत नहीं।

8. फोटो एलबम

इंस्टाग्राम हो, फेसबुक हो या स्नैपचैट- ये सभी हमारी ख़ास यादों की सभी तस्वीरों को एक ही जगह सहेजकर रखने की सुविधा देते हैं।  स्टोरेज की चिंता मत कीजिए, बस अपनी यादों की तस्वीरों को क्लिक करते रहिए।

9. फोन डायरीज

इसे तो पूरी तरह से अलविदा ही कह चुके हैं। जब फ़ोन में ही असीमित संख्या में नंबर स्टोर हो सकते हो तो, फोन डायरीज क्या जरूरत है।

10. नोटपैड

जब ऐप में ही रिमाइंडर की सुविधा हो तो कागज क्यों बर्बाद करना!

11. स्टॉपवॉच

कभी स्टॉपवॉच को हाथ में पकड़ा जाता था, अब ये एक ऐप के रूप में सभी स्मार्टफोन्स में अपनी जगह रखता है।

12. वॉकमेन

डिस्क या सीडी, और यूएसबी की कोई जरूरत नहीं, बस डाउनलोड कर प्लेलिस्ट में ऐड करो और एकदम मस्त होकर गानों का मजा उठाओ।

13. अखबार

आप में से कितने रोजाना अखबार पढ़ते हैं? अब स्मार्टफोन्स में ही न्यूज़ ऐप्स है, जो आपको हर खबर, ब्रेकिंग न्यूज़ से अवगत रखते हैं।

14. कैमरा

जब आपका स्मार्टफोन ही ‘हाई पिक्सेल इमेज’ दे सकता है,  तो आज के सेल्फी ट्रेंड में कैमरे का टिकना मुश्किल है।

15. रेडियो

अब कोई रेडियो नहीं खरीदता। ट्रांजिस्टर के साथ देखा जाने वाला आदमी अब नहीं मिलता।

16. वॉयस रिकॉर्डर

पत्रकार, संवाददाता और जो कोई भी आवाज रिकॉर्ड करना चाहता है, उसे वॉयस रिकॉर्डर की जरूरत न पड़ते हुए, वह बस एक स्मार्टफोन पर कर आवाज रिकॉर्ड कर सकता हैं।

voice

ifokus


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement