स्मार्टफोन में लगेगी नाक, गंध की पहचान कर सकेगा ऐप

Updated on 28 Mar, 2018 at 6:31 pm

Advertisement

आज स्मार्टफोन जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके बढ़ते चलन और विभिन्न तरह के ऐप से जीवन सरल हुआ है। अनेक तरह के ऐप अनेकों तरह से उपयोगी साबित हो रहे हैं। अब एक ऐसा ऐप विकसित हो रहा है, जो गंध की पहचान कर उसका विश्लेषण करेगा।

इजराइल की एक कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक नाक बनाने का दावा किया है!

 

 

इस ऐप के माध्यम से उत्पादों के सही गंध का पता लगाकर ठगी से बचा जा सकता है। कंपनी ‘नैनोसेंट’ के सहसंस्थापक ओरेन गैवरिली और इरान रोम बताते हैं कि यह सेंसर गंध के आधार पर अलग-अलग संकेत देता है जो कॉस्मैटिक, परफ्यूम तथा साबुन को जांचने में मदद करेगा। इतना ही नहीं, गंध से जुड़े अनेक तरह के अनुप्रयोग इसके माध्यम से किए जा सकेंगे।

 

अब जब इसे विकसित कर लिया गया है तो अब स्मार्ट डिवाइसों के लॉक-अनलॉक को भी गंध से मैनेज करने में आसानी होगी। सुरक्षा के लिहाज से ये महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि अभी तक जितने भी लॉकिंग सिस्टम हुए हैं, उन्हें आसानी से असफल किया जा चुका है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में इस ऐप की उपयोगिता विभिन्न क्षेत्रों में हो सकती है।


Advertisement

 

 

गौरतलब है कि ऐपों की दुनिया में अजब-गजब प्रकारों के ऐप उपलब्ध हैं, जिनके इस्तेमाल भी अलग-अलग तरह से होते हैं। इस इलेक्ट्रॉनिक नाक की मदद से स्मार्टफोन और अधिक स्मार्ट बनकर उभरेगा। हालांकि, इस तकनीक में और अधिक विकास की गुंजाईश है। अब देखना है कि इसे किस तरह से आगे विकसित किया जाता है।

 

 

स्मार्टफोन हमारे हाथ-पैर तो थे ही, अब नाक भी बन चुके हैं!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement