ये है दुनिया का सबसे छोटे नाम वाला शहर, आइये आपको मिलवाते हैं ‘A’ से

Updated on 13 Feb, 2018 at 1:58 pm

Advertisement

इस दुनिया में भांति-भांति के लोग हैं और भांति-भांति के स्थान। इनके नाम भी अजीबोगरीब रहते हैं जो आपको हंसने पर मजबूर कर देती हैं। लेकिन यहां हम एक जानकारी-परक बात करने जा रहे हैं। नार्वे में एक ऐसा शहर है कि जिसका नाम दुनिया में सबसे छोटा है। लिहाजा इसका नाम लिखना-बोलना सब बेहद आसान है।

ये है ‘A’ जो कि नॉर्वे और स्वीडन से लगे एक आईलैंड के पास है!


Advertisement

ये गांव नॉर्वे के ट्रोम्स शहर के लावानजेन म्युनिसिपलिटी का हिस्सा है। हालांकि ‘ए’ का मतलब वहां के स्थानीय भाषा में नदी होता है, जो इस गांव की पहचान भी है। यह अपने नाम की वजह से बेहद मशहूर है और दुनिया भर से लोग इसे देखने आते हैं। वैसे यहां पर्यटकों के लिए भी भरपूर आकर्षण के केंद्र हैं। गांव सुन्दर और दर्शनीय है।

गौरतलब है कि यहां की आबादी भी बेहद कम 150 के करीब है। ये तब खासा चर्चा में रहा, जब एक ब्रिटिश लेखक ने यहां की यात्रा की। ‘एक ब्रिटिश राइटर ने तीन महीनों में किया A से B तक का सफ़र’ शीर्षक की खबर ने लोगों को खूब आकर्षित किया था। इसमें जो ‘A’का जिक्र इसी गांव के लिए किया गया था। इस खबर को पहले बहुत हल्के में लिया गया लेकिन था बेहद जानकारीपरक।

बता दें कि Bee अमेरिका के नेबरसका का एक छोटा-सा गांव है। इस तरह हो सकता है कि ‘C’ अथवा ‘See’ भी किसी जगह का नाम हो। जो कि फिलहाल हमारी जानकारी में नहीं है। अगर आपको पता हो तो हमें अवश्य बताएं!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement