Advertisement

अमेरिका में स्लाइस्ड ब्रेड पर लग चुका है प्रतिबंध

7:14 pm 17 Aug, 2017

Advertisement

ताज़े ब्रेड की खुशबू से ही मुंह में पानी आने लगता है। और क्रिस्पी टोस्ट बटर के साथ आप भी अपने दिन की शुरुआत करते होंगे। सैंडविच बनाने के लिए आपको लोफ (पूरे ब्रेड) को स्लाइस में काटने की ज़रूरत नहीं पड़ती, क्योंकि मार्केट में आपको स्लाइस्ड ब्रेड आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि एक समय ऐसा भी था जब अमेरिका में स्लाइस्ड ब्रेड पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। आप भले ही हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह सच है।

वर्ष 1928 में अमेरिकी बाज़ार में पहली बार स्लाइस्ड ब्रेड आया और इसने बेकिंग इंडस्ट्री में काफी बदलाव किए। लोगों के बीच स्लाइस्ड ब्रेड काफी लोकप्रिय हुआ। हालांकि, दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका में इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया।


Advertisement

वर्ष 1943 में स्‍लाइस ब्रेड अमेरिका में प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, इस पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया था, यह पूरी तरह तो साफ नहीं हो सका, लेकिन इसके पीछे तर्क दिया गया कि यह जल्‍दी खराब हो जाता है और इसे खराब होने से बचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले वेक्‍स की कमी है। जबकि हकीकत यह थी कि उस वक़्त अमेरिका में ऐसा कुछ भी नहीं था।

ब्रेड को लपेटने के लिए इस्तेमाल होने वाले वेक्स की कोई कमी नहीं थी।

वैसे यह प्रतिबंध अधिक दिनों तक कायम नहीं रह सका, क्योंकि उस समय स्लाइस ब्रेड हर घर में पॉप्युलर हो चुका था। ऐसे में लोगों ने बैन का विरोध किया, जिसके कारण सरकार को 3 महीने बाद ही यह प्रतिबंध हटाना पड़ा था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement