Advertisement

सिन्ध असेम्बली में स्पीकर के मेज पर दिखी चांदी की गदा, इन्टरनेट पर लोग पागल हो रहे हैं

11:29 am 30 Oct, 2017

Advertisement

दुनिया के किसी भी संसद में बहस हमेशा ही दिलचस्प होते हैं। तर्क, वितर्क को कुतर्क तक पहुंचते देर नहीं लगती। वहीं, कभी-कभी तो हाथापाई, कुर्सी फेंकाफेकी की घटनाएं भी देखने को मिलती हैं। लोकतांत्रिक दुनिया में संसद सर्वोपरि होता है और यहां असाधारण बातें होती हैं। पाकिस्तान भी इससे कतई अलग नहीं है।

topyaps
पाकिस्तान की संसद।

पाकिस्तान की सिन्ध असेम्बली में चल रही डिबेट का एक विडियो वायरल हो रहा है। करीब डेढ़ मिनट का यह विडियो बेहद दिलचस्प है। इस विडियो में चर्चा कराची के समुद्री तट पर आने वाले तूफान नीलोफर की हो रही है, वहीं सदन के स्पीकर आगा सिराज खान दुर्रानी से लेकर अन्य सदस्य गंभीर होने की बजाए नीलोफर नाम पर मजाकिया लहजे में दिखते हैं।

29 अक्टूबर 2014 को तूफान नीलोफर पाकिस्तान के कराची से टकराया था।

यह विडियो आप यहां देख सकते हैं।


Advertisement

वर्ष 2014 का यह विडियो भारत में अब वायरल हो रहा है। इसने एक खास वजह से भारत के लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है।

कुछ पता चला आपको? जी हां, यह एक गदा है। लेकिन अाप सोच रहे होंगे कि एक स्पीकर की मेज पर गदा का क्या काम? यही सवाल तो सोशल मीडिया पर लोग पूछ रहे हैं।

लोग एक से एक बढ़कर मजेदार सवाल कर रहे हैं।

एक पाठक ने यह इसका जवाब जानना चाहा है।

अब इसका जवाब भी जान लीजिए। दरअसल, सभी लोकतांत्रिक देशों, खासकर ब्रिटेन में स्पीकर की मेज पर इस तरह का गदा रखा जाता है। यही परंपरा ब्रिटेन के उपनिवेशों व कॉमनवेल्थ देशों में लंबे समय से चलती आ रही है। स्पीकर की मेज पर गदा रखने होने के मतलब होता है कि यह सदन की प्रक्रिया अभी चल रही है। यह गदा मेटल का भी हो सकता है, यहा लकड़ी का भी। हां, यह अलग बात है कि इससे युद्ध नहीं लड़ा जा सकता। इसका सांकेतिक महत्व भर है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement