अंग्रेज ने उड़ाया इस शख्स की पगड़ी का मजाक, फिर इस सिख ने जो किया वो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है

author image
Updated on 6 Feb, 2018 at 3:54 pm

Advertisement

अलवर के राजा जय सिंह के बारे में अगर आपने सुना होगा तो आपको पता होगा कि कैसे लन्दन के रॉल्स रॉयस शोरूम के कर्मचारियों ने उन्हें बेइज्जत कर बाहर निकाला था। उस वक़्त राजा अपने राजसी लिबाज ने नहीं बल्कि, साधारण कपड़ों में थे . इसलिए कर्मचारियों ने उन्हें आम भारतीय समझते हुए नज़रअंदाज़ कर दिया।

इस बदसलकूी से महाराजा जय सिंह इतने खफा हुए कि उन्होंने कंपनी को सबक सिखाने की ठान ली थी। वह दोबारा पूरी शानो-शौकत के साथ उसी शोरूम में गए। इस बार उनके लिए लाल कारपेट जमीन पर बिछ चुकी थी। शोरूम के कर्मचारी इस बार उनके स्वागत में खड़े थे। वहां पहुंचते ही राजा ने शोरूम में मौजूद सभी 6 कारें खरीद लीं और भारत आकर राज्य का कूड़ा इन चमचमाती कारों से उठवाने का आदेश दिया।

उस समय कंपनी की इतनी बदनामी हुई कि उन्हें महाराजा से लिखित तौर पर माफी मांगनी पड़ी। तब जाकर राजा ने उन कारों से कचरा साफ करना बंद करवाया।

 

इस बार भी एक शख्स ने भारतीयों से हुए अपमान का बदला लेने के लिए जो तरीका चुना उसकी चर्चा जोरो पर है। यहां हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उनका नाम रूबेन सिंह है।

 

हुआ कुछ यूं कि पेशे से बिजनेसमैन रूबेन सिंह का 90 के दशक में इंग्लैंड में कपड़ों का बिजनेस था। रूबेन ने महज 17 साल की उम्र में इस काम की शुरुआत की थी। उस दौर में उनका ब्रांड ब्रिटेन के सबसे मशहूर ब्रांड्स में से एक था, लेकिन 2007 में उन्हें बड़ा घाटा हुआ, जिसके चलते उन्हें न चाहते हुए भी अपना कपड़ों का कारोबार बंद करना पड़ा।

 

इसी दौर में एक ब्रिटिश बिजनेसमैन ने उनकी पगड़ी का मजाक उड़ाते हुए उनसे कहा कि तुम केवल रंग-बिरंगी पगड़ियां ही पहन सकते हो। ये बात रुबेन को चुभ गई और उन्होंने तब उस ब्रिटिश बिजनेसमैन को चैलेंज दे डाला कि, ‘मैं जितने रंग की पगड़ियां पहनता हूं उतने रंग की रॉल्स रॉयस खरीदूंगा।’

 

उन्होंने फिर मेहनत कर अपने बिज़नेस को खड़ा किया। आज उनके पास एक नहीं, बल्कि 7  रॉल्स रॉयस कारें हैं, जो उनकी पगड़ी के रंग से मेल खाती हैं। इस चुनौती को लेते हुए उन्होंने सात अलग-अलग रंगों की रॉयल रॉयस कारें खरीदी, जिनकी कीमत करोड़ों में है। इसके बाद उन्होंने हर अलग रंग की कार के साथ मैचिंग पगड़ी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की।


Advertisement

 

 

 

 

 

 

 

 

आज के वक्त में रूबेन सिंह को ‘ब्रिटिश बिल गेट्स’ के नाम से भी कहा जाता है। रुबेन ऑलडेपा कंपनी के सीईओ हैं। उनका कारोबार कई देशों में फैला है। वह ब्रिटेन की गवर्नमेंट एडवाइजरी कमिटी के सदस्य भी रह चुके हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement