8 बातें जो दर्शाती है कि आप एक महत्वाकांक्षी महिला हैं।

author image
Updated on 6 Nov, 2015 at 5:14 pm

Advertisement

स्वार्थी, मतलबी, खुदगर्ज और न जाने कितने ऐसे नामों से आपको अक्सर बुलाया जाता होगा। लेकिन सिर्फ आप या आप जैसी महिला ही समझ सकती है कि आप ये सब नहीं, बल्कि एक महत्वाकांक्षी महिला हैं। अगर आप अपने हर बढ़ते कदम के साथ एक नया सपना देखती हैं, अगर आपकी हर झपकी आपको अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है, अगर आपको दूसरों की बजाय खुद को चुनौती देना पसंद है तो ये ख़ास आपके लिए है।

1. आपको अपना लक्ष्य पता है और उन्हें लेकर आप सचेत हैं।

आप एक ऐसी महिला हैं जो सुनिश्चित करती हैॆ कि आपकी प्राथमिकताएं और आपके लक्ष्य पहले से ही निर्धारित रहें। आप उन निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में जी जान लगा देती हैं। अपने लक्ष्य को हासिल करने में कोई भी बाधा आपका रास्ता नहीं रोक सकती। आप सक्षम रूप से किसी भी कठिनाई से निपट सकती हैं।

2. आप अपनी व्यक्तिगत और प्रोफेशनल ज़िंदगी में सामंजस्य बैठाने में सक्षम हैं।

अपनी व्यक्तिगत और प्रोफेशनल ज़िंदगी दोनों के बीच संतुलन कैसे बनाए रखना है, आप इस बात से अच्छे से वाकिफ हैं। चाहे वो घर से जुड़ी ज़िम्मेदारियाँ हों या बाहर का काम, आप हर काम में निपुण होती हैं और आपको इसमें महारत हासिल है।

3. आपकी चाल-ढाल में आत्मविश्वास झलकता है।

लोग अक्सर जब भी आपसे बात करते है वो खुद को प्रेरित महसूस करते है। और अपने काम को लेकर जो आपका लगाव है उसके बारे में वो जानने के इच्छुक रहते है। आपकी मुस्कान, आपकी आँखें, आपकी हर एक कार्यशैली ऐसे उत्साह और आत्मविश्वास से भरी होती है जो दर्शाता है कि आप अपने करियर से बेहद लगाव रखते है।

4. अपने करियर को लेकर विचारशील महिला होने के नाते लोग अक्सर आपको अधिक महत्वाकांक्षी समझ बैठते हैं।


Advertisement

अपने बारे में सोचना, अपने लिए कुछ करना अगर महत्वाकांक्षी होना कहलाता है तो ऐसा ही सही। ये लोगों की सोच है और आपको इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आपको पता है कि आप क्या है और किस काबिल है। आप लोगों की सोच की परवाह किए बिना अपने काम में लगी होती हैं।

5. आज आप जो कुछ भी हैं आपको उस पर गर्व है और आप इस बारे में दो राय नहीं रखतीं।

शायद कुछ लोग आपको अपने करियर को लेकर उत्साहित न मानते हों, लेकिन ऐसी बातों से आप निराश नहीं होते। आपके लिए ज़रूरी बात ये है कि आप खुद के बारे में क्या सोचते हैं। आप अपने आपको बखूबी सराहते हैं। आप जहाँ भी, जिस मुकाम पर अभी खड़े हैं वहां से जब आप पीछे मुड़कर देखते हैं तो आप अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं।

6. केवल नौकरी करना ही आपका लक्ष्य नहीं, बल्कि एक अच्छा करियर बनाना है।

आप उन कुछ लोगों में से है जो करियर बनाने और नौकरी करने के बीच के अंतर को समझते हैं। एक महत्वाकांक्षी महिला होने के नाते, आप अपने करियर को बुनना चाहती है और यह आपकी प्राथमिकताओं में से एक है।

7. एक बॉस की तरह शुरुआत से ही अपने काम को निर्धारित करती हैं।

एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति होने के नाते आप कई कामों में व्यस्त हो सकते है इस कारण आप कहीं भी बिना तैयारी किए नहीं जाते। आपके लिए ज़रूरी है कि सब कुछ पहले से ही तैयार होना चाहिए।

8. मनोभाव और व्यावहारिकता ये दोनों स्वभाव आपके प्रतिबिंब है।

आप व्यावहारिकता और भावनाओं का सही सम्मिश्रण हैं। आपको जब कभी भी किसी से प्यार होगा, आप उस इंसान से उतना ही प्यार करेंगीं, जितना आप अपने करियर से करती हैं।
Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement