शादी के बाद जीवन में आ जाते हैं कुछ ऐसे बदलाव, डालिए एक नजर

Updated on 20 Jul, 2018 at 3:55 pm

Advertisement

हर किसी की जिंदगी में शादी एक नया मोड़ लेकर आती है। विवाह से पहले बहुत से लोग खुशहाल वैवाहिक जीवन के सपने बुनते हैं, जबकि कुछ बैचलर्स ऐसे भी हैं जो शादीशुदा जिंदगी की जिम्मेदारियों से दूरी बनाए रखना चाहते हैं। हालांकि, हमारा समाज तो आज भी परंपरागत सोच के दायरे में बंधा है। यहां एक तय उम्र के बाद अगर शादी न की जाए तो लोगों की आखों में आप चुभने लगते हैं। ऐसे में कई बार मजबूरन आपको विवाह के बंधन में बंधना ही पड़ता है। बात चाहे लव मैरिज की हो या अरेंज की, शादी के साइड इफेक्ट्स दोनों ही सूरतों में नजर आते हैं।

 

शादी होने के बाद हर किसी पर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से रोमांस का मजा फीका पड़ जाता है। अगर किसी दंपत्ति की लव मैरिज होती है तो उसमें रोमांस चंद महीनों मे ही खत्म होने लगता है। विवाह से पहले  प्रेमी युगल एक दूसरे का जरूरत से ज्यादा खयाल रखते हैं, लेकिन शादी के बाद मन में बेफिक्री आ जाती है, जो कई बार दंपत्ति के बीच झगड़ों की बड़ी वजह बनती है।

 

वहीं, अरेंज मैरिज में लोगों को अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह की शादी में अपने पार्टनर को समझना और उसकी आदतों को जानना खाफी मुश्किल होता है, जिससे दंपत्ति के बीच मनमुटाव होने लगता है।

 

 

शादी से पहले प्रेमी युगल एक-दूसरे से मिलने के ढेरों मौके तलाशते हैं। ये मुलाकातें काफी खास होती हैं और कोई भी इन पलों को गवाना नहीं चाहता, लेकिन शादी के बाद ये तस्वीर बदल जाती है, न चाहते हुए भी आपको पत्नी का दिल रखने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है।


Advertisement

 

शादी से पहले हर लड़की ऐशो आराम की जिंदगी जीने के सपने देखती है, लेकिन शादी के बाद ये सपने भाप बनकर उड़ने लगते हैं। काम के बोझ तले सौंदर्य कहीं खो जाता है।

 

 

शादी से पहले लड़की एक भरे-पूरे परिवार के सपने देखती है, लेकिन बच्चे हो जाने के बाद यही परिवार उसके लिए कई जिम्मेदारियों का बोझ बन जाता है।

 

 

शादी के बाद हर किसी को बच्चों का काफी खयाल रखना पड़ता है, जिसके कारण लोगों की रातों की नींदे भी हराम होने लगती है।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement