ये सावन है ख़ास, भक्तों को मिलेंगे इस बार पांच सोमवार

Updated on 10 Jul, 2017 at 5:49 pm

Advertisement

आज पावन सावन मास की शुरुआत हो गई है। इस बार सावन का महिना 29 दिन का होगा, साथ ही भक्तजन पांच सोमवार को शिव पूजन कर पाएंगे। इस सावन महीने में 10, 17, 24, 31 जुलाई और 7 अगस्त को सोमवार रहेंगे।

सांकेतिक

अगले 23 जुलाई को हरियाली अमावस्या पर रवि पुष्य संयोग रहेगा, जबकि 26 जुलाई को हरियाली तीज, 27 को नाग पंचमी, 6 अगस्त को शनि-प्रदोष और 7 अगस्त को रक्षाबंधन रहेगा।

सांकेतिक


Advertisement

सावन माह के पहले दिन और अंतिम दिन 7 जुलाई को भी सोमवार रहेगा। इस तरह माह की शुरुआत और समापन दोनों ही दिन सोमवार पड़ रहे हैं। इन दोनों दिन सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। इसबार सावन में विशेष संयोग हैं जो हर बार नहीं रहते. पूरे महीने सर्वार्थ सिद्घि योग के साथ ही उत्तरा आषाढ़ नक्षत्र का योग बन रहा है।

तीसरे सोमवार को पुष्य नक्षत्र योग मिलेगा। इससे विशेष योग व संयोग से सावन महीना सभी के लिए पावनकारी रहेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार विशेष संयोग लगभग 15 वर्ष के बाद पड़ रहा है।

सांकेतिक

उज्जैन में राजाधिराज भगवान महाकालेश्वर की सावन-भादौ मास की पहली सवारी आज सोमवार को निकलेगी। भगवान मनमहेश के रूप में प्रजा को दर्शन देंगे। शाम 4 बजे सवारी प्रारंभ होगी, जो परंपरागत मार्गों से होते हुए रामघाट पहुंचेगी। इस बार सावन भादौ मास में सात सवारी निकलेगी। शाही सवारी 21 अगस्त को निकलेगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement