295 फीट लंबा यह जहाज समुद्र में लापता हो गया था लेकिन अब रेत में दबा मिला

Updated on 22 Nov, 2017 at 7:04 pm

Advertisement

समुद्री यात्रा जितना रहस्य-रोमांच देने वाला होती है, उसमें उससे कहीं अधिक जोखिम होता है। थोड़ी सी लापरवाही या फिर आंधी-तूफ़ान से बड़ी दुर्घटना हो सकती है। ऐसे ही एक हादसे में 295 फीट लंबा जहाज गायब हो गया और कहां गायब हुआ, इसका किसी को कुछ पता न चल सका। यह घटना एक अनसुलझी गुत्थी बनकर रह गई।

यह कहा जाता रहा है कि समुद्र अपने भीतर कुछ नहीं रखता। पानी के अंदर अगर कुछ चीज गायब हुई है तो यह देर-सवेर किनारे पर मिलेगी ही। इसी तरह इस गायब हुए जहाज को भी समुद्र के किनारे रेत के अन्दर दबा पाया गया है। माना जा रहा है कि हाल में आए तूफ़ान की वजह से यह जहाज सैन डिएगो के तट तक आ गया होगा।

cnn.com


Advertisement

अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैन डिएगो के कॉरनैडो बीच से तीन किलोमीटर दूर 295 फीट लंबे जहाज को रेत में दबा पाया गया है। यह तट अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र से सटा हुआ है। बताया जा रहा है कि यह एक रूसी जहाज एमवी ल्यूबोव ऑर्लेवा है, जिसे रहस्मयी तरीके से गायब होने के कारण भूतहा जहाज कहा जा रहा था।

आपको बता दें कि एमवी ल्यूबोव ऑर्लेवा नामक यह शिप 4250 टन वजन का था, जिसमें 110 लोग यात्रा कर सकते थे। 20 साल तक सेवा देने के बाद 2010 में बढ़ते कर्ज के बाद कर्जदाताओं ने इसे अपने कब्जे में ले लिया और इसे बेच दिया। उन्हें उम्मीद थी कि जहाज को तोड़कर कबाड़ बेचने से भी उन्हें लगभग 5.25 करोड़ रुपए मिल जाएंगे।

साल 2013 में इस जहाज को एक खरीददार कैरेबियन ले जा रहा था, तभी जहाज डूब गया और यह लापता हो गया।  हालांकि, लोग आश्चर्यचकित हैं कि इस जहाज पर आखिर कैसे हजारों नरभक्षी चूहे ज़िंदा रह गए।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement