महिला सुरक्षा की सीख देने वाले इन फेमस कॉमेडियन्स पर लगे है यौन शोषण के गंभीर आरोप

Updated on 10 Oct, 2018 at 8:53 am

Advertisement

आज कल #metoo मूवमेंट के तहत महिलाओं को सशक्त बनाने की बातें कुछ ज्यादा ही तेजी से जोर पकड़ने लगी हैं। जोकी बिलकुल सही है, होना भी यही चाहिए। महिला सुरक्षा को लेकर समाज में एक व्यापक बदलाव की ज़रूरत सदियों से महसूस की जा रही है, अब अगर देर-सवेर ये आवाज उठ ही गई है तो वो दबनी नहीं चाहिए। लेकिन उससे पहले हमें अपने भीतर एक बार झांक कर ये सवाल करना होगा कि क्या हम ‘मुंह में राम बगल में छुरी लिए तो नहीं घूम रहे।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आजकल महिला सुरक्षा को लेकर आवाज बुलंद करने वालों पर ही यौन शोषण के आरोप लगने शुरू हो गए हैं। सामाजिक मूल्यों को छिन्न-भिन्ना होता देख बहुत से वहशी भी समाज सुधारक का चोला ओढ़कर महिलाओं के अधिकारों का ढोल पीट रहे हैं।

यह वही लोग है जो पर्दे के आगे आकर महिलाओं को सशक्त बनाने की बात करते हैं और पर्दे के पीछे महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

 

कॉमेडियन्स पर लगे यौन शोषण के आरोप- Sexual Harrasment Case Against Women

stomp


Advertisement

 

अभी कल की ही बात है। रोज़ाना की तरह इंटरनेट ब्राउस करते वक्त मेरी निगाह AIB के एक वीडियो पर पड़ी। AIB का ये वीडियो यौन शोषण से जुड़ा हुआ था। आमतौर पर मैं AIB के वीडियोज़ देखना काफी पसंद करता हूं और उससे प्रभावित भी रहा हूं। AIB की टीम मजाकिया अंदाज़ में कई संजीदे मुद्दों को उठाती रही है। भला नई पीढ़ी को जागरुक करने का इससे अच्छा तरीका क्या हो सकता है।

लेकिन हाल के दिनों में AIB के उत्सव चक्रवर्ती और गुरसिमरन खंबा पर जिस तरह यौन शोषण के आरोप लगे उसने AIB की साख पर एक बदनुमा दाग लगा दिया।

 

कॉमेडियन्स पर लगे यौन शोषण के आरोप- Sexual Harrasment Case Against Women

 

वैसे तो सोशल मीडिया पर अपना वर्चस्व कायम कर चुकी AIB की पूरी फौज लैंगिक समानता की बात करती है। साथ ही ये आए दिन महिलाओं की कामेच्छा के बारे में लोगों को जागरुक भी करते हैं, लेकिन अब जब इनका असली चेहरा सामना आया है, तो इनकी सारी सीख भाप बनकर उड़ती दिखाई दे रही है। इससे पहले की AIB के बारे में विस्तार से चर्चा की जाए, मैं आपको याद दिला दूं कि बीते दिनों सोशल मीडिया के कुछ अन्य वायरल साइट संस्थापकों और सह-संस्थापकों पर भी यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे।

 2017 में’ TVF’ के सीईओ  अरुणभ कुमार और स्कूपवूप सह-संस्थापक सुपर्न पांडे को यौन उत्पीड़न के लिए बुक किया गया था। हालांकि दोनों ने खुद पर लगे आरोपों को खारिज किया था। 

 

कॉमेडियन्स पर लगे यौन शोषण के आरोप- Sexual Harrasment Case Against Women

 

चलिए दोबारा AIB के मुद्दे पर लौटते हैं। हाल ही में AIB कॉमेडियन उत्सव पर यौन शोषण और लड़कियों से बदतमीजी करने के गंभीर आरोप लगे। इसको लेकर सोशल मीडिया पर ट्वीट्स के जरिए लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दीं। इसपर आए कुछ ट्वीट्स आप भी पढ़ें।

 

 

 

 

AIB के को- फाउंडर तनमय भट्ट को उत्सव के रवैये के बारे में सबकुछ पता था, बावजूद इसके वो पूरे विवाद पर कुछ नहीं बोले। बस समाज को सुधरने की नसीहतें देते रहते हैं। हालांकि अब उन्होंने इस मुद्दे पर माफी मांगते हुए एक बयान दिया है, लेकिन इससे कुछ बदलने वाला नहीं।

 

 

 

तनमय भट्ट के अलावा AIB के को फाउंडर गुरसिमरन खंबा पर भी यौन शोषण के आरोप लगे। इन आरोपों के बाद ही उनका एक बयान आया जिसमें उन्होंने खुदपर लगे आरोपों को स्वीकार करते हुए कहा कि ‘मैंने लड़की के साथ बदतमीजी जरूर की थी, लेकिन उसके साथ कभी जबरदस्ती नहीं की।

 

View this post on Instagram

My statement on the recent allegations against me

A post shared by Khamba (@gursimrankhamba) on

 

समाज को जागरुक करने का दम भरने वाले यह लोग हर कहीं है, आपके और हमारे बीच। बस एक नज़र घुमाने की देर है, यह वहीं खड़े हैं।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement