खुशी के लिए पैसों से ज़्यादा ज़रूरी है नींद और सेक्स

Updated on 21 Sep, 2017 at 6:24 pm

आमतौर पर लोगों को लगता है कि जिनके पास ढेर सारी दौलत है, वह इंसान सबसे ज़्यादा सुखी और खुश है, लेकिन वास्तवकिता इससे बिल्कुल अलग है और हाल ही में हुई एक रिसर्च से भी इस बात की तस्दीक होती है कि खुशी का पैसों से कोई लेना-देना नहीं है। इस रिसर्च में एक बात निकल कर सामने आई है कि खुश रहने के लिए जो दो चीज़ पैसों से भी ज़्यादा ज़रूरी है, वो है सेक्स और पर्याप्त नींद।

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, खुश रहने का ये नया पैमाना निर्धारित किया है ऑक्सफोर्ड इकॉनोमिक्स और नेशनल सेंटर फॉर सोशल रिसर्च के शोधकर्ताओं ने। इनके मुताबिक खुश और संतुष्ट रहने के लिए पैसों से ज़्यादा ज़रूरी है, संतुष्ट सेक्स लाइफ और पर्याप्त नींद।

शोधकर्ताओं ने पाया कि किसी भी इंसान के वेतन में वृद्धि होने पर उसकी खुशी मे बेहद मामूली इज़ाफा होता है, इसके विपरित अपने काम जीवन से संतुष्ट रहने वाला और आराम करने वाला इंसान ज़्यादा खुश रहता है। इस शोध में 8250 ब्रिटेनवासियों को शामिल किया गया था। शोध के मुताबिक, औसतन 62.2 स्कोर वाला इंसान खुश रहता है। जिन लोगों ने भरपूर नींद ली, उनका स्कोर पर्याप्त नींद न आने वाले लोगों से 15 पॉइंट ज़्यादा था। इसके अलावा जो लोग अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट नहीं थे, उनका स्कोर संतुष्ट सेक्स लाइफ वालो से 7 पॉइंट कम था।

तो अगर अपनी कम सैलरी की वजह से आप भी दुखी रहती हैं, तो अब इसकी टेंशन छोड़कर पार्टनर के साथ भरपूर नींद लीजिए, आपका जीवन सुखी हो जाएगा।

आपके विचार