देश के 46 म्युजियम्स में सेल्फी स्टिक पर प्रतिबंध, आखिर क्या है वजह

author image
Updated on 7 Jul, 2017 at 3:20 pm

Advertisement

देश के 46 म्युजियम्स में सेल्फी स्टिक ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के निर्देश पर लगाई गई है। इस आदेश के दायरे में आगरा में ताज संग्रहालय, दिल्ली में भारतीय युद्ध स्मारक संग्रहालय, कोणार्क में पुरातात्विक संग्रहालय, हम्पी और देश भर के संग्रहालय आ गए हैं। बताया गया है कि यह फैसला कलाकृतियों की सुरक्षा के लिहाज से लिया गया है।

इस रिपोर्ट में एएसआई के निदेशक डॉ. के. लार्डसामी के हवाले से बताया गया हैः

“समय बदल रहा है, हर जगह मोबाइल फोन वाले लोग हैं और बेरोक टोक तस्वीरें ले रहे हैं। लोग म्‍यूजियम्स के अंदर शूटिंग कर रहे हैं, इसलिए एएसआई ने कुछ प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।”



नई नीतियों के मुताबिक, अब लोग ट्राइपोड, मोनोपोड लेकर इन संग्रहालयों के अंदर नहीं जा सकेंगे। साथ ही किसी भी तरह के फ्लैश-लाइट का उपयोग भी नहीं किया जा सकेगा। अकादमिक काम करने वाले लोगों को इस प्रतिबंध से अलग रखा गया है, लेकिन उन्हें कम से कम 15 दिन पहले इसकी अनुमति लेनी होगी।

गौरतलब है कि हाल में ही माचु-पिच्चु पर भी सेल्फी स्टिक ले जाने पर रोक लगा दी गई है।

वहीं, अमेरिका के डिज्नी लैंड, द पैलेस म्‍यूजियम बीजिंग, सिस्टाइन चैपल वेटिकन सिटी और द मेट्रोपोलिटन म्‍यूजियम ऑफ आर्ट, न्‍यूयार्क में इस पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement