यह महिला बनी अमेरिका में स्वास्थ्य सेवाओं की प्रमुख, गीता पर हाथ रख कर ली शपथ

author image
Updated on 15 Mar, 2017 at 6:10 pm

Advertisement

भारतीय मूल की सीमा वर्मा को अमेरिका की स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित एक शीर्ष पद का प्रमुख नियुक्त किया गया है। अमेरिकी सीनेट ने 13 मार्च को ट्रंप प्रशासन में स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित ‘सेंटर्स फॉर मेडिकेयर एंड मेडिकेड सर्विसेज’ की प्रमुख के रूप में सीमा की नियुक्ति को मंजूरी दी है। सीमा को ‘मेडिकेयर ऐंड मेडिकेड सर्विसेज’ का ऐडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया गया है।

अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने व्हाइट हाउस में 14 मार्च को सीमा वर्मा को शपथ दिलाई। माइक पेंस ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहाः

“राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वास्थ्य सेवा की प्रमुख एजेंसी का नेतृत्व करने के लिए अमेरिका के अग्रणी विशेषज्ञों में से एक का चयन किया है।”

इस मौके पर सीमा वर्मा ने अपने परिवार के सदस्यों की मौजदूगी के बीच भगवद् गीता पर हाथ रख कर शपथ ली।

उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने एक ट्वीट करते हुए यह भी लिखाः


Advertisement

“राष्ट्रपति ने हेल्थकेयर सिस्टम में सुधार को शीर्ष प्राथमिकता दी है। सीमा वर्मा के रूप में उन्होंने बेहतरीन चुनाव किया है।”

सीनेट में हुए एक मतदान में 43 के मुकाबले 55 वोट से वर्मा के नाम को मंजूरी दी गई। सीमा की नियुक्ति के पक्ष में 55 वोट पड़े।

सीमा ट्रंप प्रशासन में शामिल की जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी सदस्य हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली किसी भी राष्ट्रपति के प्रशासन में अपनी सेवा देने वाली कैबिनेट रैंक की पहली अधिकारी हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement