हवाई जहाज में बने इस सीक्रेट कमरे के बारे में शायद ही आपको पता हो, जानिए इसकी खासियत

Updated on 14 Jul, 2018 at 12:59 pm

Advertisement

हवाई यात्रा का अपना अलग रोमांच होता है। जहाज के क्रू मेम्बेर्स और एयर होस्टेसेस आपकी खिदमत में लगे रहते हैं। यहां से वहां टहलते रहते हैं। आपके मन में भी ये सवाल आता होगा कि आखिर हवाई यात्रा के दौरान एयर होस्टेसेस व अन्य कर्मचारी जो दिखते हैं क्या वे टहलते ही रहते हैं या फिर कहीं जाकर आराम भी करते हैं?

 

आज हम आपको हवाई जहाज के सीक्रेट कमरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।

 

 

असल में हवाई जहाज में मौजूद एयर होस्टेसेस व अन्य कर्मचारी के लिए प्लेन में ही अलग से सीक्रेट रूम बने होते हैं, जिसमें वे आराम करते हैं। कई बार लम्बी यात्राओं में वे शिफ्ट में काम करते हैं और ऐसे में जब शिफ्ट ऑफ होती है तो वे इसी सीक्रेट रूम में आराम फरमाते हैं।

 

 

पैसेंजर एरिया के अतिरिक्त हवाई जहाज में कई ऐसी जगहें होती हैं, जहां कंपनी स्टाफ सोने चले जाते हैं। एयर होस्टेस के लिए तो ऐसी जगहें होती ही हैं बल्कि केबिन क्रू मेंबर के लिए भी क्रू रेस्ट डिपार्टमेंट होता है, जो अलग-अलग साइज़ में होते हैं।


Advertisement

 

 

बता दें कि हवाई जहाज का ऊपरी भाग खाली ही पड़ा होता है, साथ ही मेन सेक्शन के कोनों में भी खाली स्थान होते हैं, जिसका इस्तेमाल किया जाता है।

 

हवाई जहाज के पीछे का भाग भी कर्मचारियों के लिए रेस्टरूम के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं। ये कमरे बेहद आरामदायक होते हैं, जहां खाने-पीने से लेकर आराम करने तक की समुचित व्यवस्था होती है।

 

 

सोने वाले कर्मचारी को कोई दिक्कत न हो इसको देखते हुए दो बिस्तरों के बीच पर्दे लगे रहते हैं। जानकारी के लिए बताते चलें कि एक हवाई जहाज में 8 कमरे तक होते हैं। लगभग सभी एयरलाइन कंपनियां अपने केबिन क्रू मेंबर्स की सुविधा का ख्याल रखती हैं और एंटरटेंनमेंट के साधन भी मुहैया कराती हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement