दुनिया के सबसे युवा नेता के हाथ में ऑस्ट्रिया की कमान! 31 की उम्र में बन सकते हैं राष्ट्र प्रमुख!

author image
Updated on 24 Oct, 2017 at 11:45 am

Advertisement

ऑस्ट्रिया की राजनीति का मौजूदा दौर बेहद ही रोमांचक दौर से गुजर रहा है। 31 साल के युवा सेबास्तियन कुर्ज ऑस्ट्रिया के चांसलर की कुर्सी पर काबिज होने वाले हैं। उन्हें दुनिया के सबसे युवा नेता का तमगा दिया जा रहा है।

kurz

सेबास्तियन कुर्ज osce

उनकी ऑस्ट्रियन पीपल्स पार्टी (ÖVP) ने राष्ट्रीय चुनावों में शानदार प्रदर्शन कर अपने प्रतिद्वंदियों को हैरान कर दिया है। स्टेट ब्रॉडकास्टर ORF की रिपोर्ट के मुताबिक, 90 प्रतिशत हुई वोटिंग में कुर्ज की पार्टी ने 31 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं।

चुनाव के रुझान अपने पक्ष में आने के बाद कुर्ज ने कहाः

“हमें जनता ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। हमें इसके प्रति जिम्मेदार होना पड़ेगा। लोगों को हमसे बहुत उम्मीदें हैं, हमें बहुत काम करना है। हमें अपने देश में एक नई राजनीति की शुरुआत करनी है।”

हालांकि, इन चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। ऐसे में कुर्ज की पार्टी ÖVP को 26.8% वोट हासिल करने वाली फ्रीडम पार्टी ने अपना समर्थन दिया। 20 अक्टूबर 2017 को उन्हें राष्ट्रपति एलेक्जेंडर वैन डेर बेलेन द्वारा ऑस्ट्रिया का चांसलर नियुक्त किया गया।


Advertisement

आपको बता दे कि सेबास्तियन कुर्ज वर्तमान में ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। 27 साल की उम्र में वो इस पद पर काबिज हुए थे। वह बतौर चांसलर नवम्वर से अपना कार्यभार संभालेंगे। उन्हें यूरोपीय राजनीति का ‘शूटिंग स्टार’ कहकर भी सम्बोधित किया जाता है। ऑस्ट्रिया की राजनीति में उन्हें ‘वुंडरवुज्जी’ के नाम से भी जाना जाता है, जिसका मतलब है, ‘ऐसा शख्स जो पानी पर भी चल सकता है। उन्हें अच्छा अर्थशास्त्री भी माना जाता है। इस साल मई में ही कुर्ज को पार्टी अध्यक्ष चुना गया था।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement