नौसेना की पनडुब्बियों की ‘टॉप सीक्रेट’ जानकारी हुई लीक, जांच के आदेश

author image
Updated on 24 Aug, 2016 at 1:30 pm

Advertisement

भारत की नौसेना में शामिल होने वाली स्कॉर्पीन पनडुब्बी की युद्धक क्षमता से जुड़ी गुप्त जानकारी लीक हो गई है। ये लीक विदेशी मीडिया के हवाले से हुआ बताया जा रहा है।

पनडुब्बी से जुड़े करीब 22 हजार पेज का दस्तावेज सामने आने से नौसेना में खलबली मची हुई है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस मामले पर नेवी चीफ से रिपोर्ट मांगी है।

भारत की संवेदनशील स्कॉर्पीन पनडुब्बी की लड़ाकू क्षमताओं से जुड़े दस्तावेजों के लीक होने की जानकारी ऑस्ट्रेलियाई अखबार ‘द ऑस्ट्रेलियन’ ने दी है।

submarine

अखबार के अनुसार उसे पनडुब्बी से जुड़ी गोपनीय जानकारी वाले लीक हो चुके 22,400 पेज के दस्तावेज, जिन पर ‘रेस्ट्रिक्टिड स्कॉरपीन इंडिया’ लिखा हुआ है, पढ़ने का मौका मिला है। ये पृष्ठ दरअसल पनडुब्बी के संचालन के लिए बनाए गए पूर्ण दस्तावेज़ (ऑपरेटिंग मैनुअल) का हिस्सा हैं।


Advertisement

इन दस्तावेजों के सामने आते ही स्कॉर्पीन पनडुब्बी से जुड़ी तमाम खुफिया जानकारियां सार्वजनिक हो गई हैं।



लीक हुए दस्तावेज़ों में  नई सबमरीन फ्लीट के युद्धक क्षमता के बारे में जानकारी मौजूद है। साथ ही इसमें हथियारों के विवरण से लेकर, क्रू मेंबर्स और पनडुब्बी के रास्ते जैसी जानकारियां हैं। कुछ हज़ार पृष्ठों में इसके संचार तथा नेवीगेशन सिस्टमों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

submarine

खबरों के मुताबिक भारतीय नौसेना की स्कॉर्पीन पनडुब्बी परियोजना से संबंधित दस्तावेज फ्रांसीसी कंपनी डीसीएनएस से लीक हुए।

submarine

दरअसल, फ्रांस के सहयोग से मुंबई के मझगांव बंदरगाह पर 6 स्कॉर्पीन पनडुब्बियां तैयार की जा रही हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement