Advertisement

अगर आप भी बने रहना चाहते हैं हमेशा जवां, तो ये खबर आपके काम की है

12:15 pm 16 Aug, 2017

Advertisement

हर इंसान चाहता है कि वो हमेशा जवान व खूबसूरत बना रहे। उस पर उम्र का असर न हो, लेकिन आमतौर पर ऐसा हो नहीं पाता। हालांकि, अब वैज्ञानिको ने बढ़ती उम्र को रोकने का तोड़ खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा की खोज करने का दावा किया है जो वास्तव में बुढ़ापे का असर उल्टा कर देगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये दवा अंतरिक्ष यात्रियों की सौर विकिरण से रक्षा करेगी और इसके साथ ही क्षतिग्रस्त डीएनए को चमात्कारिक रूप से ठीक करेगी।

शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक ऐसी दवा बनाने का दावा किया है, जो डीएनए की मरम्मत करेगी और कोशिकाओं की उम्र बढ़ने से रोकगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि इंसानों पर इस दवा का परीक्षण छह महीने में शुरू होगा। सबसे पहले इस दवा का परीक्षण चूहों पर किया गया था। चूहों पर परीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि दवा सीधे रेडिएशन एक्सपोजर या बुढ़ापे के कारण होने वाली डीएनए क्षति की मरम्मत करती है।


Advertisement

शोध से जुड़े प्रमुख लेखक प्रोफेसर डेविड सिंक्लेयर ने कहा कि परीक्षण के दौरान बूढ़े चूहों की कोशिकाएं सिर्फ एक हफ्ते के उपचार के बाद जवान चूहों की कोशिकाओं जैसी हो गई थी। उन्होंने कहा कि हम एक सुरक्षित और असरदार एंटी-एजिंग ड्रग बनाने के काफी करीब हैं, जो शायद तीन से पांच साल में बाजार में उपलब्ध होगी।

प्रोफेसर सिंक्लेयर के इस काम ने नासा का भी ध्यान खींचा है, जो मंगल ग्रह पर चार साल के मिशन के दौरान अपने अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement