आखिर ताजमहल का रंग क्या है? अगर आपको पता हो तो हमें भी बताइए

author image
Updated on 6 Jun, 2018 at 6:29 pm

Advertisement

उत्तर प्रदेश के आगरा में यमुना नदी के किनारे स्थित ताजमहल न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में अपनी अलौकिक सुन्दरता के लिए विख्यात है। विश्व धरोहरों में से एक इस प्यार की निशानी को देखने के लिए दूर देशों से हजारों सैलानी आते हैं। यही वजह है कि ताजमहल, प्रेम और भारत की अमिट पहचान बन चुका है। हालांकि, दुनिया के सात अजूबों में शुमार भारत की धरोहर ताजमहल का बदलता रंग चिंता का विषय बना हुआ है। ताजमहल का रंग जिस तरह से बदल रहा है, वो इस विश्व धरोहर को हानि पहुंचने का संकेत है।

 

tajmahal (ताजमहल)

 

प्रदूषण के चलते अब ताजमहल का रंग बदलने लगा है, जिसे लेकर देश की शीर्ष अदालत भी परेशान है। पिछले कई दशकों में ताजमहल के संगमरमर के रंग में कई बदलाव आए हैं।

 

tajmahal (ताजमहल)

 

 

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस मदन बी लोकूर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने हाल ही में ताज महल के बदलते रंग पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी। सुप्रीम कोर्ट ने ताजमहल के बदलते रंग पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा था कि सफेद रंग का यह स्मारक पहले पीला था, लेकिन अब यह भूरा और हरा होने लगा है।

 


Advertisement

tajmahal (ताजमहल)

 

पीठ ने केंद्र को सुझाव देते हुए कहा कि भारतीय और विदशी विशेषज्ञों की मदद लेकर इस नुकसान का आकलन किया जाए। साथ ही बेंच ने सरकार को इस ऐतिहासिक स्मारक का वास्तविक स्वरुप वापस लाने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए कहा।

 

 

 

सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार केंद्र सरकार ताज के बदलते रंग के पीछे के कारण की जांच कराने जा रहा है। केंद्र सरकार सच्चाई सामने के लिए ताजमहल की कलर स्पेक्ट्रोग्राफी कराएगी। इससे ताजमहल के संगमरमर का वास्तविक रंग क्या है, ये पता लग सकेगा।

 

tajmahal (ताजमहल)

 

सरकार ने कहा है कि वैज्ञानिक जांच से ताजमहल के संगमरमर के वास्तविक रंग का पता लगाया जाएगा और इसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी जाएगी। ताजमहल हमारे देश की ऐतिहासिक धरोहर है। इसका रखरखाव करना सरकार की जिम्मेदारी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement