राजस्थान के इस स्कूल में दी जाती है ‘विधायक बनने की ट्रेनिंग’

Updated on 14 Oct, 2017 at 4:41 pm

Advertisement

कहा जाता है कि नेता बनने के लिए व्यक्ति में कुछ ख़ास गुण होने आवश्यक हैं। लिहाजा महज चाहने से ही कोई नेता नहीं बन सकता। लेकिन आप जानेंगे तो हैरत में पड़ जाएंगे कि राजस्थान के पुष्कर में नेता बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। और स्पष्ट शब्दों में कहें तो ये स्कूल विधायक बनने का प्रशिक्षण देता है।

राजनीति को अपना करियर बनाने की सोचने वालों के लिए यह किसी कोई सुनहरे मौके से कम नहीं है। इस स्कूल में जहां छात्रों को नेता बनने के ‘टिप्स एंड ट्रिक्स’ बताए जाएंगे, वहीं उन्हें भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था की गूढ़ जानकारी भी दी जाएगी, जिससे उन्हें आगे किसी प्रकार की परेशानी न हों। इस स्कूल में इसी हफ्ते एक स्पेशल ट्रेनिंग कैंप भी शुरू किया जा रहा है, जहां ‘आप विधायक कैसे बन सकते हैं’ विषय की पढ़ाई होगी।

कैंप का आयोजन एक एनजीओ द्वारा कराया जा रहा है। इसका उद्देश्य प्रदेश में वैकल्पिक राजनीतिक वातावरण तैयार करना है।

एनजीओ अभिनव राजस्थान के संस्थापक डॉ. अशोक चौधरी कहते हैंः


Advertisement

“यह ट्रेनिंग कैंप एक अभियान की शुरुआत है। अब तक 250 से अधिक लोग इस ट्रेनिंग के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं। बता दें कि पुष्कर में विधायक ट्रेनिंग कैंप 14-15 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं।”



ट्रेनिंग के जरिए लोगों को जनप्रतिनिधि चयन और चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी बुनियादी जानकारी देना और राजनीति से जुड़े कई विषयों के संबंध में लोगों के भ्रमों को तोड़ना है। अशोक बताते हैं कि इस कैंप के बाद जमीनी स्तर पर काम शुरू होगा।

प्रशासनिक नौकरी छोड़कर सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता बने डॉ. अशोक चौधरी ने बताया कि ट्रेनिंग में भाग लेने वालों को अपने-अपने क्षेत्र में काम करने को कहा जाएगा। टेस्ट हर दो महीने पर फीडबैक लिया जाएगा और टेस्ट आयोजित किया जाएगा। उनका कहना है कि स्वस्थ और असली लोकतंत्र की स्थापना के लिए योग्य लोगों का विधानसभा में पहुंचना जरूरी है।

विधयक बनाने के इस कैंप में किसी भी पार्टी या विचारधारा से जुड़े लोग भाग ले सकते हैं। राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने को हैं और चौधरी उम्मीद जता रहे हैं कि इस पहल से कुछ नए और अच्छे लोग चुनकर आ सकते हैं। यह देश और समाज के लिए लाभकारी साबित होगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement