इस नन्हीं वैज्ञानिक ने साइकिल से कर डाला बड़ा आविष्कार, वैज्ञानिक भी हुए हैरान

author image
Updated on 4 Mar, 2017 at 2:48 pm

Advertisement

सच्चे हुनर की कोई उम्र नहीं होती। वह अपना रास्ता बना ही लेता है।  ऐसा ही उदहारण पेश किया है 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा दीपिका ने। हिमाचल की रहने वाली दीपिका ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है जो आधुनिक विज्ञान की दिशा ही बदलकर रख देगा।

दीपिका के इस एक आविष्कार से कम लागत और कम समय में कई सारे काम करने संभव होंगे। यह मॉडल देश में एक नई क्रांति को जन्म देने का माद्दा रखता है।

deepika

दीपिका amarujala.

दीपिका को उनके आविष्कार के लिए राष्ट्रपति भवन से आमन्त्रण पत्र आया है। 4 से 10 मार्च तक राष्ट्रपति भवन में फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन -2017 का आयोजन है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्राप्त भारत के 60 नन्हें वैज्ञानिक हिस्सा ले रहे हैं। यहां विज्ञान की दुनिया के ये सभी नन्हें उस्ताद अपने मॉडल प्रदर्शित करेंगे।

दीपिका भी उन छात्रों में से एक है, जो अपना मॉडल पेश करेंगी लेकिन उनका मॉडल पहले से चर्चा का विषय बना हुआ है।

दीपिका ने एक सामान्य सी दिखने वाली साइकिल के अपने मॉडल से वैज्ञानिकों को अचंभित कर दिया है। दिखने में ये आम सी साइकिल कई काम एक साथ करने में सक्षम है।

इस मॉडल में मोबाइल चार्जिंग, शारीरिक व्यायाम, योगा, बिजली का उत्पादन और स्टोरिंग और वाटर लिफ्टिंग आदि तकनीक मौजूद है।


Advertisement

इस साइकिल में कुछ पैडल चलाने भर से ही बिजली बनना शुरू हो जाएगी, जहां बिजली पैदा होगी, वहीं एक जगह स्टोर भी होती जाएगी। साथ ही इस प्रक्रिया के दौरान वाटर लिफ्टिंग का कार्य भी होता रहेगा।

अपने इस आधुनिक आविष्कार से दुनिया में अपना नाम बनाने का सपना लिए भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दीपिका जून माह में जापान की यात्रा पर भी जाएगी।

साभार: अमर उजाला
Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement