इस अभिनेता ने ‘श्रीकृष्ण’ बनकर लोगों के दिलों पर राज किया था, अब देवभूमि में कर रहे हैं लोगों का कल्याण

author image
9:29 pm 28 Jul, 2017

Advertisement

90 के दशक में रामानंद सागर के मशहूर धारावाहिक ‘कृष्णा’ ने लोगों के दिलों में घर कर लिया। इस शो का हर किरदार लोगों के दिलों में रच-बस गया। इसके मुख्य पात्र श्री कृष्ण बने सर्वदमन डी बनर्जी ने दर्शकों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई।

अपने किरदार को सर्वदमन डी बनर्जी ने इतना बखूबी निभाया कि लोग साक्षात भगवान कृष्ण की छवि उनमें देखने लगे। घर-घर में उनकी लोकप्रियता चरम पर पहुंच गई।

उनके दमदार अभिनय ने उन्हें अपने दशक का लोकप्रिय चेहरा बना दिया। उन्होंने ‘अर्जुन’, ‘जय गंगा मैया’ और ‘ओम नम: शिवाय’ जैसे पौराणिक धारावाहिकों में भी श्री कृष्ण का ही किरदार पर्दे पर निभाया।

टेलीविजन के बाद सर्वदमन डी बनर्जी ने बड़े पर्दे का भी रूख किया। उन्होंने कई धार्मिक पृष्ठभूमि वाली फिल्मों में अभिनय किया, लेकिन  उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने ग्लैमर की दुनिया को अलविदा कह दिया।

आज यह कलाकार टीवी और सिनेमा जगत से कोसों दूर देवभूमि उत्तराखंड ऋषिकेश में हैं, जहां वह लोगों को मेडिटेशन सिखा रहे हैं।

फिल्मों और टीवी की दुनिया को छोड़ने को लेकर अपने दिए गए एक इंटरव्यू में सर्वदमन डी बनर्जी ने कहा थाः


Advertisement

“मैंने ‘कृष्णा’ करते वक्त ही फैसला कर लिया था कि मैं 45-47 साल की उम्र तक ही काम करूंगा और उसके बाद कुछ और। बस फिर मुझे मेडिटेशन मिल गया और अब मैं पिछले 20 साल से वही कर रहा हूं।”

वह लोगों को मेडिटेशन सिखाने के साथ-साथ एक गैर सरकारी संगठन (NGO) के साथ भी जुड़े हैं। ये NGO झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले करीबन 200 बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करती है और उन्हें आजीविका कमाने में सक्षम बनाती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement