संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन के 5 मामले जो आपको झकझोर देेंगे

Updated on 29 Jun, 2018 at 11:23 am

Advertisement

बॉलीवुड में बहुत से अभिनेता हैं, लेकिन संजय दत्त जैसा कोई नहीं है। संजय दत्त की असल ज़िंदगी किसी फिल्मी कहानी से भी ज़्यादा उलझी हुई और दर्दनाक है। संजय दत्त की ज़िंदगी पर बनी फिल्म संजू जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली है और लोगों को इसका बेसब्री से इंतज़ार है, ताकि वो उस संजय दत्त की ज़िंदगी के स्याह पक्ष को देख सकें जो ड्रग्स एडिक्ट था। ड्रग्स के नशे ने संजय की ज़िंदगी, रिश्ते और करियर को बहुत नुकसान पहुंचाया। एक इंटरव्यू के दौरान खुद संजय दत्त ने इस बात का खुलासा किया था कि वो दुनिया के हर ड्रग्स को चख चुके हैं।

 

संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन (sanjay Dutt’s Drug Addiction)

 


Advertisement

ड्रग्स की लत में मदहोश रहने वाले संजय दत्त की ज़िंदगी से जुड़ी इन घटनाओं का उनके ड्रग्स एडिक्शन से गहरा कनेक्शन है।

 

1. साथियों का दवाब

 

संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन (sanjay Dutt’s Drug Addiction)

 

कॉलेज के दिनों में ही संजय को नशे की लत लग चुकी थी, उसी वक़्त से वो हेरोइन और कोकिन के आदी हो गए थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने माना था कि कॉलेज के शुरुआती दिनों में वो बहुत असुरक्षित महसूस करते थे और लड़कियों से बात करने में भी शर्माते थे। उनकी इस झिझक को दूर करने के लिए उनके दोस्तों ने ही उन्हें ड्रग्स लेने की सलाह दी थी। और ड्रग्स को जो सिलसिला शुरू हुआ वो काफी लंबा चला।

 

2. मां नर्गिस दत्त कैंसर से जूझ रही थीं

 

संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन (sanjay Dutt’s Drug Addiction)

 

जब संजय दत्त को मां की बीमारी का पता चला तो उन्होंने फैसला किया कि अब वो ड्रग्स छोड़ देंगे, लेकिन तब तक तो बहुत देर हो चुकी थी। उन्हें ड्रग्स की ऐसी लत लग चुकी थी कि ड्रग्स के बिना वो बीमार पड़ जात थे। इसी बीच नर्गिस को इलाज के लिए न्यूयॉर्क ले जाया गया। संजय भी उनके साथ गए और उन्हें पता था कि वो ड्रग्स के बिना नहीं रह सकते। इसलिए कुछ ड्रग्स वो अपने जूतों में छिपाकर न्यूयॉर्क गए।

 



3. परिवार को शर्मिंदा होना पड़ा

 

संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन (sanjay Dutt’s Drug Addiction)

 

बॉलीवुड में कदम रखने के साथ ही पूरी इंडस्ट्री को संजय के ड्रग्स की लत के बारे में पता था। ज़ाहिर है इससे उनके करियर पर तो असर हुआ ही साथ ही दत्त परिवार को भी बहुत शर्मिंदी उठानी पड़ी थी। संजय दत्त की बहन प्रिया दत्त ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उस दौरान संजय कई फिल्मों में नज़र आए थे और उनकी आंखों से ही साफ झलकता था कि वो ड्रग्स के नशे में हैं। इतना ही नहीं, उस दौरान कॉलेज के बाकी छात्र उन्हें स्टोनर की बहन कहकर ताने मारते थे।

 

4. फिल्मी करियर बर्बाद हो गया

 

संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन (sanjay Dutt’s Drug Addiction)

 

ड्रग्स की लत ने संजय के फिल्मी करियर को तबाह कर दिया। संजय अक्सर शूटिंग पर देरी से आते थे, जिसकी वजह से कई बार शूटिंग कैंसिल भी करनी पड़ जाती थी। संजय के इस रवैए से फिल्म निर्माता बहुत परेशान हो गए थे। अंत में उन्होंने अपनी फिल्म को समय पर पूरा करने के लिए संजय को वहीं शूटिंग पर ही ड्रग्स उपलब्ध कराना शुरू कर दिया। इससे संजय की ड्रग्स की लत और बढ़ गई। उस दौर की उनकी फिल्मों को देखेंगे तो उनके चेहरे और आंखों से साफ पता चलता है कि वो नशे में हैं।

 

5. पुनर्वास केंद्र

 

संजय दत्त के ड्रग्स एडिक्शन (sanjay Dutt’s Drug Addiction)

 

मां नर्गिस दत्त की मौत के बाद संजय दत्त के ड्रग्स की लत के बारे में पूरे परिवार को पता चल गया। उनकी बहनें तो उनसे डरने तक लगी थी क्योंकि संजय हमेशा गुस्से में रहते थे। कुछ समय बाद संजय को खुद महसूस हुआ कि वो अपनी ज़िंदगी के साथ बहुत गलत कर रहे हैं और वो पिता सुनील दत्त के पास गए और उनसे मदद मांगी। सुनील दत्त ने उन्हें अमेरिका के एक पुनर्वास केंद्र में भेजा, जहां उन्हें ड्रग्स की लत से बाहर निकाल जा सकता था। यहां आने के बाद संजू बाबा को डॉक्टरों ने एक फॉर्म दिया जिसमें उन्हें उस ड्रग्स के नाम के आगे टिक करना था जो उन्होंने लिए थे। हैरानी की बात ये है कि संजय ने सभी नामों पर टिक कर दिए जिसे देखकर डॉक्टर भी चौंक गए और उन्होंने सुनील दत्त से कहा कि इतना हैवी डोज़ लेने से तो ये कब का मर चुका होता,  लेकिन ये शायद भारतीय खाने का कमाल है जो संजय अभी तक ज़िंदा है।

एक ड्रग्स एडिक्ट से सुपरस्टार बनने तक संजय की ज़िदगी की कई कहानियां हैं, लोगों को उम्मीद है कि फिल्म संजू में उन्हें असली संजय दत्त को देखने का मौका मिलेगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement