क्या…? सैनेटरी पैड का नशे में इस्तेमाल !!

Updated on 17 Nov, 2018 at 5:37 pm

Advertisement

मौजूदा समय में दुनियाभर में युवा नशे की लत के आदी होते जा रहे हैं। नशे के सौदागरों ने हर किसी को अपनी गिरफ़्त में लेने के लिए एक बड़ा नेक्सेस तैयार किया है। ये नशे के सौदागार दुनियाभर में युवाओं और बच्चों को अपना शिकार बनाने में लगे हुए हैं। यही वजह है आज भारत सहित विश्वभर के कई देशों में एक बहुत बड़ा वर्ग नशे की गिरफ़्त में आ चुका है जो समाज के लिए एक गंभीर परेशानी बनकर उभर रहा है। समय के साथ नशे की दुनिया में भी काफ़ी बदलाव आ चुका है।

 

 


Advertisement

युवाओं के बीच फ्लेवर हुक्का, सिगरेट्स और गांजा पीना युवाओं के बीच काफ़ी कॉमन होता जा रहा है। कुछ अमीरज़ादे तो महंगा नशा अफॉर्ड कर लेते हैं, लेकिन जो लोग महंगे नशे नहीं कर सकते वो फिर ऐसे नशों की तलाश करते हैं जो उनकी जिंदगी को पतन के गर्त में ले जाता है।

 

 

इन दिनों इंडोनेशिया में युवाओंं ने कुछ इस तरह के नशे करने शुरु किए है जिसे सुनकर आपको यकीन करना मुश्किल होगा। यहां नशे के लिए युवा सेनेटरी पैड को उबालकर उसका पानी पी रहे हैं, यानी ‘सैनिटरी पैड का नशा’।

 



 

इस जानलेवा नशे को लेने के लिए सैनिटरी पैड को पानी में उबाला जाता है, जिसके बाद युवा ये पानी पी लेते हैं। ये नशा युवाओं को पूरी तरह मदहोश कर देता है। बताया जा रहा है ये युवा सैनिटरी पैड्स को कचरे से बिनते हैं और उसके बाद उसे गर्म पानी में उबालते हैं। बता दें सैनिटरी पैड में सोडियम पॉलीक्राइलेट होता है, जो किसी भी तरह के तरल पदार्थ को सोकने का काम करता है। ऐसे में अगर कोई इसका सेवन कर रहा है तो उसके लिए ये जानलेवा भी साबित हो सकता है।

 

 

ज़ाहिर है नशे की लत इंसान की ज़िंदगी को मौत के दोराहे पर लेती जाती है। नशे का कारोबार दुनियाभर में काफ़ी समय से सक्रिय है। यही वजह है युवाओं को नशा से दूर रख उन्हें सही राह पर लाना आज एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement