Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

सलमान खान के करियर के 11 सबसे बड़े पंगे जिन्होंने कई विवादों को हवा दी।

Published on 11 December, 2015 at 12:50 pm By

पिछले साल मई में बांबे हाईकोर्ट से जमानत मिलने की प्रक्रिया ने सिर्फ सलमान और उनके परिवार को नहीं, बल्कि पूरे भारत भर के उनके प्रशंसकों की सांसों को थाम सा दिया था। कल ‘हिट एंड रन’ केस में बरी होने के बाद सलमान ही नहीं, उनके करोडों फैन्स ने राहत की सांस ली। अपनी ‘दबंगई’ और शानदार एक्टिंग के साथ-साथ अपने बिन्दास एट्टीट्यूड से अपने फैन्स के दिलों पर राज करने वाले सल्लू मियां की जिन्दगी बड़ी विवादित रही है। सिर्फ हिट एंड रन ही नहीं, दर्शक सलमान को उनकी झक्कास एक्टिंग के अलावा उन पर लहटे ‘शनीचर’ के प्रकोप के कारण भी जानते हैं। आज हम भी नजर डालते हैं सलमान खान की लाइफ बुक के कुछ कंट्रोवर्सियल पन्नों पर।

1. साल 1999 में फिल्म ‘हम साथ-साथ है’ की शूटिंग के समय, जंगल में काले हिरण और चिंकारा के अवैध शिकार के आरोप में सलमान खान पर एक और मामला चल रहा है, जिसमे उन्हें सजा भी हो सकती है।


Advertisement

मामला फिलहाल कोर्ट में विचाराधीन है।

2. विश्व-सुन्दरी ऐश्वर्या राय(अब बच्चन) ने सलमान पर हैरेसमेन्ट और मारपीट का आरोप लगाया। सलमान ऐश्वर्या से अपना रिश्ता टूटने के बाद टूट से गए थे। तब शराब जैसे उनकी सबसे ख़ास मीत बन गई थी।

‘हिट एंड रन’ वाला मामला भी इसी वक़्त ही हुआ था।

3. सलमान के बाद ऐश्वर्या के करीबी मित्र विवेक ओबेराय साल 2003 में एक प्रेस-कान्फ्रेन्स बुला कर सलमान पर फोन में धमकी देने की बात कही। उस समय मीडिया में सलमान एक विलेन के रूप में आ गए थे।

उनका करियर भी इस कंट्रोवर्सी की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुआ।

4. वर्ष 2008 में रिलीज हुई सुभाष घई द्वारा निर्देशित म्यूजिकल फिल्म ‘युवराज’ की शूटिंग के दौरान सलमान और सुभाष के बीच भयंकर झगड़ा हुआ। सूत्रों के मुताबिक सलमान ने अपने पुराने दोस्त ‘सुभाष घई’ को थप्पड़ भी रसीद कर दिया था।

मायानगरी ने इस विवाद को सुलझाने का भरसक प्रयास किया। हालांकि सलमान ने माफी जरूर मांगी, लेकिन फिर सुभाष और सलमान खान ने कभी साथ काम नहीं किया।

5. फ़िल्मी मैगजीनों ने इससे भी बड़ी स्टोरी तब बनाई जब बॉलीवुड के दो खानों के बीच कटरीना कैफ की पार्टी में सॉलिड पंगा हो गया। जी हां, बहुचर्चित सलमान-शाहरुख़ खान के बीच का ये मनमुटाव 2008 से लेकर पिछले साल तक सुर्ख़ियों में जगह बनाता रहा।

हालत यूं थी की पूरी फिल्म इंडस्ट्री इस विवाद में दो-फाड़ हो गई।

6. सलमान ने एक पेशी के दौरान अपने धर्म को ‘इन्डियन’ बताया था। इसके पीछे उनका तर्क है की उनकी मां हिन्दू और पिता मुसलमान हैं। इसलिए वे केवल भारतीय हैंं। वे ईद के अलावा हर साल अपने घर में बड़े धूम-धाम से भगवान् ‘गणेश’ जी की मूर्ति की स्थापना करते हैं।



इसलिए कई इस्लामिक संगठनों ने उनके खिलाफ ‘फ़तवा’ जारी कर रखा है।

7. एक पाकिस्तानी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने मुंबई में 26/11 हमले को मीडिया द्वारा ज्यादा हाइप देने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि मामले को ज्यादा तूल दिया जा रहा है,क्योंकि उसमे मरने वाले ज्यादातर लोग ‘उच्च वर्गीय’ हैं ।


Advertisement

इस बयान के कारण सलमान को चौतरफा आलोचना का सामना करना पड़ा ।

8. बिग-बॉस के पिछले सीजन में सलमान पर कई कंटेस्टेंट ने एक्ट्रेस ‘तनीषा मुखर्जी’ का पक्ष लेने का आरोप लगाया था। सलमान इस आरोप से इतना आहत हुए की उन्होंने टीवी स्क्रीन पर ही शो छोड़ने की धमकी दे डाली।

बाद में काफी मान-मनौव्वल के बाद सलमान शो में बने रहने को राजी हुए।

9. मुजफ्फरनगर दंगों के बाद विवादास्पद ‘सैफई महोत्सव’ में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके पिता मुलायम सिंह यादव के सामने ‘लाइव परफॉर्मेरन्स’ देने के कारण मीडिया ने सलमान पर सवालों की बौछार कर दी।

इससे सलमान मीडिया पर बिफर गए थे।

10. लोकसभा चुनावों के पहले तब के सीएम और अब के पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ पतंग उड़ाने के कारण सलमान फिर लाइम लाइटेड हो गए।

मोदी को ‘गुडमैन’ कहने के कारण मोदी विरोधी वर्ग ने लोकसभा चुनाओं में भले कोई कमाल न दिखाया हो पर उसने सल्लू की ‘जय हो’ जरूर फ्लॉप करा दी।

11. साल 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों के मुख्य आरोपी ‘याकूब मेनन’ को फांसी दिए जाने के विरोध में सलमान की एक टिप्पणी ने उनकी चौतरफा आलोचना कराई।


Advertisement

सोशल मीडिया और न्यूज चैनल्स पर सल्लू को आड़े हाथों लेते देख पिता सलीम खान ने उनका यह कहते हुए बचाव किया की सलमान का बयान नादानी और नासमझी भरा है। तब जाकर मामला कुछ शांत हुआ।

Advertisement

नई कहानियां

WAR Full Movie Leaked Online to Download: Tamilrockers पर लीक हो गई WAR, एचडी प्रिंट डाउनलोड करके देख रहे हैं लोग!

WAR Full Movie Leaked Online to Download: Tamilrockers पर लीक हो गई WAR, एचडी प्रिंट डाउनलोड करके देख रहे हैं लोग!


Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग

Tamilrockers पर लीक हुई ‘छिछोरे’, देखने के साथ फ्री में डाउनलोड कर रहे लोग


Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Entertainment

नेट पर पॉप्युलर