साईं बाबा के शिरडी से जुड़े ऐसे 7 तथ्य जिनके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा

author image
5:33 pm 1 Sep, 2016

Advertisement

शिरडी महाराष्ट्र के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ शहरों में से एक है। शिरडी की पहचान साईं बाबा से है। साईं बाबा के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 19वीं सदी में लोगों को धर्म और भेदभाव से ऊपर उठ कर सोचना सिखाया।

आज करीब 36 हजार की आबादी वाला यह छोटा सा शहर दूसरे शहरों से आने वाले हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करता है और साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं का अभिवादन करता है। हम और आप यह नजरअंदाज नहीं कर सकते कि शिरडी के लोगों की आजीविका के लिए साईं बाबा का योगदान अतुलनीय है।

आइए जानते हैं साई बाबा के शिरडी से जुड़े कुछ तथ्य:

1. शिरडी में हर दिन आते है करीबन 60,000 श्रद्धालु

‘बाबा की शिरडी’ में भक्तों का मेला हमेशा लगा रहता है, गुरुवार व रविवार को यह संख्या दोगुनी हो जाती है। इसी तरह साईं बाबा के प्रति आस्था और विश्वास के चलते रामनवमी, गुरुपूर्णिमा और विजयादशमी पर जहां 2-3 लाख लोग दर्शन को आते हैं, वहीं सालभर में लगभग 1 करोड़ से अधिक भक्त यहां हाजिरी लगा जाते हैं।

shirdi

pinkvilla


Advertisement

2. एक वक़्त में निजी तौर पर एक करोड़पति द्वारा संचालित किया जाता था यह मंदिर

शिरडी में साईं बाबा की समाधि स्थल पर बना है साईं बाबा का मंदिर। इस मंदिर का निर्माण उनकी मृत्यु के चार साल बाद वर्ष 1922 में किया गया था। एक वक़्त ऐसा था जब इस मंदिर को साईं बाबा के भक्त, नागपुर के एक करोड़पति श्रीमंत गोपालराव द्वारा निजी तौर पर चलाया जाता था। आज इस मंदिर को श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट द्वारा संचालित किया जाता है।

3. एक भक्त ने दान किए थे 110 करोड़ रुपए

NASSCOM के सह-संस्थापक केवी रमानी ने 2012 में श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट को साईं आश्रम बनाने हेतु 110 करोड़ रूपए दान दिए। इसमें 14000 श्रद्धालुओं के रहने की व्यवस्था है। रमानी ने अपने आय का 80 फीसदी हिस्सा दान कर दिया था।

4. जब एक अभिनेता को साईं बाबा मान लोगों ने पूजना किया शुरू

साल 1977 में आई फिल्म शिरडी के साई बाबा में सुधीर दलवी ने प्रमुख भूमिका निभाते हुए साईं बाबा का किरदार निभाया था। फिल्म ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। जब भी सुधीर कहीं बाहर निकलते, साईं बाबा के भक्त उनके पैरों में गिर उनका आशीर्वाद लेने लगते। उन्होंने साईं बाबा को अपने बेहतरीन किरदार से जीवंत कर दिया था।



5. अभिनेता जैकी श्रॉफ ने शिरडी में साईं बाबा पर फिल्म करते हुए छोड़ दिया था धूम्रपान और शराब

80 के दशक के अभिनेता जैकी श्रॉफ ने भी 2010 में आई फिल्म ‘मालिक एक’ में साईं बाबा का किरदार निभाया था। इस दौरान उन्होंने शराब पीना और धूम्रपान करना छोड़ दिया था।

6. शिरडी के हवाई अड्डे में निवेश करना चाहती है मलेशियाई सरकार

अक्टूबर 2015 में महाराष्ट्र सरकार को मलेशियाई सरकार की ओर से शिरडी के हवाई अड्डे के संचालन पर 1500 करोड़ निवेश करने का प्रस्ताव मिला था।

7. शिरडी की साक्षरता दर है राष्ट्रीय औसत से अधिक

2011 की जनगणना के अनुसार, शिरडी की औसत साक्षरता दर 70 फीसदी है। यहां पुरुष साक्षरता दर 76 प्रतिशत और महिला साक्षरता दर 62 फीसदी है। आपको बता दे कि राष्ट्रीय औसत साक्षरता दर 59.5 प्रतिशत है।

shirdi

trekearth


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement