रिटायरमेंट के बाद भी रोजाना करोड़ों रुपए कमा रहे हैं सचिन तेन्दुलकर

Updated on 30 Mar, 2018 at 11:03 am

Advertisement

आमतौर पर देखा जाता है कि क्रिकेट की दुनिया से रिटायर होने के बाद किसी भी क्रिकेटर के लिए कमाई के बेहद कम मौके होते हैं। वे या तो अखबारों, वेबसाइट्स के लिए कॉलम लिखते हैं, या फिर किसी टीवी चैनल के साथ नियमित तौर पर जुड़ जाते हैं। इसके अलावा उनके पास नई पीढ़ी के क्रिकेटर्स को कोचिंग देने का विकल्प बचता है। जहां तक कमेन्ट्री बॉक्स में होने की बात है तो वहां तक पहुंचने लिए तमाम पापड़ बेलने पड़ते हैं, क्योंकि भीड़ बहुत है।

हालांकि, सचिन तेन्दुलकर के साथ ऐसा नहीं है।

 

 

सचिन क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं। साथ ही उनका राज्यसभा का कार्यकाल भी समाप्त हो चुका है। वह ऐसे क्रिकेटरों में रहे हैं जिन्होंने न केवल मैदान पर चौके-छक्के लगाए हैं, बल्कि कमाई के मामले में भी झंडे गाड़े हैं।

 

इन दिनों सचिन जितनी कमाई करते हैं, उसके बारे में जानकर आपको हैरत होगी।

 

 

जी हां, सचिन रोजाना लगभग 1.5 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं।

 


Advertisement

 

इसकी माकूल वजह भी है। दरअसल, सचिन तेन्दुलकर आज भी बाजार के लिए एक मार्केटिंग फोर्स का काम कर रहे हैं। उनकी ब्रांड वैल्यू कम जरूर हुई है, लेकिन वह बाजार पर आज भी हावी हैं।

 

 

सचिन ने भले ही वर्ष 2013 में संन्यास ले लिया था, लेकिन इसके चार साल बीतने पर भी वह आज कोकाकोला, तोशिबा, अविवा इंडिया आदि कंपनियों से जुड़े हुए हैं। इन कंपनियों के साथ विज्ञापन करार की वजह से उन्हें करोड़ों रुपए की आमदनी होती है।

 

जहां तक कमाई करने की बात है तो सचिन तो मंजे हुए खिलाड़ी रहे हैं। उनका बेटा अर्जुन भी विज्ञापन की दुनिया का बड़ा खिलाड़ी बनकर उभर रहा है।

 

 

भले ही अर्जुन ने मैदान पर अपना जलवा नहीं दिखाया हो, लेकिन वह 17 कंपनियों के लिए ब्रांड एंबेसेडर का काम कर रहे हैं। इससे उनको सालाना करीब 1 मीलियन डॉलर की कमाई होती है। तो अब आपको सचिन और उनके परिवार की कमाई के बारे में पता चल ही गया होगा।

इस खबर पर कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से आप अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement