Advertisement

ज्यादा काम करने की वजह से चीन में रूसी मॉडल की मौत, महज 14 साल थी उम्र

6:17 pm 2 Nov, 2017

Advertisement

चीन के शंघाई शहर में एक रूसी मॉडल के मौत की खबर है। महज 14 साल की रूसी मॉडल व्लादा जेयूबा की मौत ज्यादा काम करने की वजह से हो गई। लंबे समय तक काम करने वाली जेयूबा करीब 12 घंटे के फैशन शो के बाद बेहोश होकर गिर पड़ीं और कोमा में चली गई। इसके बाद उसे होश नहीं आया और दो दिन बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया। मीडिया में यह बताया गया है कि मॉडल की मौत अत्यधिक काम करने की वजह से होने वाली थकान की वजह से हुई है। हालांकि, चीनी मॉडलिंग एजेन्सी ने इस बात से इन्कार किया है।

रूसी मॉडल व्लादा जेयूबा।

व्लादा जेयूबा शंघाई फैशन वीक में भाग ले रही थी और उसे एक दिन काम करने के एवज में करीब 540 रुपए मिल रहे थे।

व्लादा सुपर मॉडल बनना चाहती थी।

मॉडलिंग की दुनिया में बड़ा नाम बनाने की ख्वाहिश रखने वाली व्लादा काफी मेहनती लड़की थी। वह जल्द से जल्द कामयाब होना चाहती थी और इस वजह से वह दिन-रात कड़ी मेहनत करती थीं।

व्लादा की मौत अधिक काम करने की वजह से हुई है। हालांकि, उसे काम देने वाले मॉडलिंग एजेन्सी ने इससे इन्कार किया है।


Advertisement

शंघाई में लगातार करीब 12 घंटे तक काम करने के बाद उसकी तबियत बिगड़ गई और वह जमीन पर बेहोश होकर गिर पड़ी। आस-पास के लोग उसकी मदद के लिए पहुंचे और उसे तुरंत ही नजदीक के अस्पताल में पहुंचाया गया। जांच के दौरान डॉक्टरों का कहना था कि अधिक काम करने व तनाव की वजह से उसकी हालत खराब हो गई है।

मॉडल व्लादा जेयूबा।

बेहोशी की आलम में गिरने से पहले व्लादा की फोन पर अपने मां से बात हुई थी। उसने मां से कहा था- ‘मैं काम करके काफी थक गई हूं’। व्लादा की मौत पर चीन में काम करने के तरीके पर सवाल खड़े हो गए हैं।

व्लादा चीन तो आ गई थी, लेकिन उसके पास मेडिकल इन्श्योरेंस नहीं था।

आज के दौर में तनाव और कई तरह की मानसिक समस्याओं से ग्रस्त बहुत से लोग इसे नजरअंदाज करते हुए काम करते रहते हैं। काम करने के साथ-साथ शरीर को आराम देना भी बेहद जरूरी होता है।

माना जा रहा है कि काम की थकान की वजह से आज की युवी पीढ़ी में भी हार्ट अटैक खतरा काफी बढ़ गया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement