मिग-35 भारत को बेचना चाहता है रूस, जानिए क्या है इसकी खासियत

author image
Updated on 24 Jul, 2017 at 5:22 pm

Advertisement

रूस अपना आधुनिक युद्धक विमान मिग-35 भारत को बेचने का इच्छुक है। रूस की कंपनी मिकोयान MiG कॉर्पोरेशन ने अपना सबसे अडवांस्ड लड़ाकू विमान MiG-35, भारतीय वायुसेना को बेचने की पेशकश की है।

मिग-35 को दुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माना जा रहा है। इस लड़ाकू विमान में वह सारी खूबियां हैं, जो एक आधुनिक लड़ाकू विमान में होनी चाहिए। यदि MiG-35 भारतीय वायुसेना को मिलता है, तो निश्चित तौर पर इसकी ताकत में काफी इजाफा होगा।

रशियन एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन मिग के महानिदेशक इया तारासेंको ने कहा कि मिग-35 सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि यह आसानी से हवाई युद्ध में प्रतिद्वंद्वी विमानों को मात देने में सक्षम है।

पिछले साल जनवरी में लॉन्च हुआ यह अत्याधुनिक विमान अमेरिकी विमान एफ-35 से कई मायनों में बेहतर माना जा रहा है।

MiG35

theduran


Advertisement

जब तारासेंको से पुछा गया कि क्या भारत ने मिग-35 को खरीदने की इच्छा जाहिर की है। इस पर उन्होंने कहाः



“भारत लगभग 50 सालों से मिग विमानों का उपयोग कर रहा है। मिग कॉरपोरेशन ने जिन देशों को अपने इस नये विमान को देने का प्रस्ताव दिया है, उनमें भारत का नाम भी शामिल है। रूस, भारत को अपने सबसे आधुनिक विमान की आपूर्ति का इरादा रखता है।”

इस विमान में 17,500 किलोग्राम तक गोला-बारूद और अन्य हथियार ले जा सकने की क्षमता है। यह विमान अधिकतम 29,700 किलोग्राम वजन लेकर उड़ सकता है। MiG-35 एक बार में 2,000 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह विमान 2,400 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।

इस विमान में चार अलग-अलग हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और 3 हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलें लगाई गई हैं। इसके अलावा प्लेन में कई अन्य तरह के रॉकेट्स भी लगाए गए हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement