Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

सफर के दौरान भी शाही परिवार के सदस्यों को मानने पड़ते हैं ये 10 अजीब नियम

Published on 13 June, 2018 at 1:44 pm By

ब्रिटेन के शाही परिवार को अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में तो कई नियम-कायदे मानने ही पड़ते हैं, इसके अलावा जब वो कहीं बाहर यात्रा पर जाते हैं तब भी उन्हें कई नियमों को फॉलो करना पड़ता है। इसमें उनके कपड़ों से लेकर खाने तक के नियम शामिल हैं। चलिए आपको बताते हैं कि यात्रा के दौरान शाही परिवार को किन नियमों का पालन करना होता है।


Advertisement

 

1. खानदान के दो वारिस साथ में सफर नहीं कर सकते

 

ब्रिटेन का शाही परिवार सालो से इस नियम का पालन करता आ रहा है। इसका मतलब ये है कि प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी एक ही प्लेन में सफर नहीं कर सकतें। दरअसल, ऐसा इसलिए है, क्योंकि यदि प्लेन क्रैश हुआ तो कम से कम एक वारिस तो सुरक्षित रहेगा। इसी तरह अब प्रिंस विलियम के बच्चे भी एक साथ सफर नहीं कर सकते।

 

 

2. काले कपड़े हैं जरूरी

 


Advertisement

देश से दूर जाने पर भी शाही परिवार को सारे नियमों का पालन करना पड़ता है, इसलिए उन्हें बाकी कपड़ों के साथ ही काले कपड़े भी पैक करने पड़ते हैं ताकि किसी की मौत होने पर उसे पहन सकें। ब्रिटेन में किसी की मौत पर रॉयल फैमिली को काले कपड़े पहनने का नियम है और देश के बाहर भी ये नियम बना रहे, इसलिए यात्रा पर जाते समय भी ये काले कपड़े साथ से जाते हैं।

 

 

3. महारानी को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती

 

ब्रिटेन की महारानी के पास न तो पासपोर्ट है और नही ड्राइविंग लाइसेंस। उन्हें इनकी ज़रूरत इसलिए नहीं पड़ती, क्योंकि वही तो बाकी लोगों को पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस इशू करती हैं। महारानी के पास ही सारी शक्तियां होती हैं।

 

 

4. नहीं खा सकते सेलफिश

 

किसी दूसरे देश की यात्रा के दौरान आप तो जमकर उस देश के खाने का लुत्फ उठाते होंगे, मगर शाही परिवार के सदस्यों को ये खुशी नसीब नहीं होती। यात्रा के दौरान उन्हें सेलफिश खाने की सख्त मनाही होती है। इसके अलावा दूसरे देशों के नल का पानी भी वो नहीं पी सकते।

 

 

5. महारानी के खाने से पहले खाना खत्म नहीं कर सकते

 

शाही परिवार में बच्चों को भी खाने से जुड़ा ये नियम मानना पड़ता है। रानी का खाना खत्म होने से पहले कोई अपना खाना खत्म करके टेबल से नहीं उठ सकता। जब रानी खाना खत्म कर ले तब सबका खाना खत्म हो जाना चाहिए। इतना ही नहीं, यहां चाय और कॉफी पीने के भी नियम बने हुए हैं। कैसे कप पकड़ना है और कैसे चाय का घूंट पीना है इसके लिए भी नियम कायदे हैं। अब आप सोच रहे होंगे रॉयल फैमिली से अच्छे तो हम ही हैं। कम से कम तसल्ली से बिना टेंशन के चाय तो पी सकते हैं।

 



 

6. महारानी के खड़े होने पर सबको खड़ा होना है

 

ब्रिटेन के लोगों को भी ये नियम मानना पड़ता है। जब भी महारानी खड़ी हों, तो आसपास के सभी लोगों को खड़ा होना पड़ेगा चाहे वो 90 साल का बूढ़ा हो या 2 साल का बच्चा, सबको महारानी के सम्मान में खड़ा होना ही पड़ता है।

 

 

7. सेल्फी और ऑटोग्राफ पर है पाबंदी

 

यात्रा के दौरान शाही परिवार का के लोगों को सेल्फी लेने और ऑटोग्राफ देने की सख्त मनाही होती है। शाही परिवार को कोई भी सदस्य किसी के साथ सेल्फी नहीं ले सकता।

 

 

8. बॉडीगार्ड हमेशा साथ रहते हैं

 

शाही परिवार की सुरक्षा पर करोड़ों रुपए खर्च होते हैं। शाही परिवार के सदस्य कड़ी सुरक्षा के साथ ही किसी भी देश की यात्रा पर जाते हैं। उनके साथ प्रशिक्षित स्निपर्स, बॉडीगार्ड और डॉक्टरों की टीम होती है।

 

 

9. ड्रेस कोड

 

शाही परिवार के सदस्य यात्रा के दौरान भी अपनी पसंद के आरामदायक कपड़े नहीं पहन सकते। उन्हें रॉयल ड्रेस कोड फॉलो करना पड़ता है। यात्रा के दौरान भी उन्हें फॉर्मल ड्रेस, स्मार्ट सूट और ब्लेज़र पहनना होता है। हाल ही में ब्रिटेन के शाही परिवार का हिस्सा बनी हॉलीवुड एक्ट्रेस मेगन मर्केल ने भी अपना ड्रेस कोड रॉयल फैमिली के हिसाब से पूरी तरह बदल लिया है। कितनी भी गर्मी क्यों न हो शाही परिवार के सदस्यों को फॉर्मल कपड़े ही पहनने होते हैं।

 

 

10. बैठने का नियम

 

आपको शायद अजीब लगे, मगर शाही परिवार के लोगों के बैठने का तरीका भी आम लोगों से अलग होता है। आपने शायद ध्यान दिया हो तो केट मिडलटन के बैठने का तरीका प्रिंसेस डायना जैसा ही है, क्योंकि शाही परिवार में बैठने के नियम को भी फॉलो करना पड़ता है। आप अपने तरीके से किसी भी तरह नहीं बैठ सकते।

 

 


Advertisement

इन नियमों को जानने के बाद शायद आपके मन में आएगा कि रॉयल फैमिली की बजाय साधारण परिवार में जन्म लेना ही बेहतर है। कम से कम आप अपने तरीके से ज़िंदगी जी सकते हैं। खा, पी सकतें हैं और बैठ सकते हैं।

Advertisement

नई कहानियां

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!

Sapna Choudhary Songs: सपना चौधरी के ये गाने किसी को भी थिरकने पर मजबूर कर दें!


जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका

जानिए कैसे डाउनलोड करें YouTube वीडियो, ये है आसान तरीका


प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा ख़ुद के घर का सपना, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें


ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं

ब्रह्माजी को क्यों नहीं पूजा जाता है? एक गलती की सज़ा वो आज तक भुगत रहे हैं


Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं

Hindi Comedy Movies: बॉलीवुड की ये सदाबहार कॉमेडी फ़िल्में, आज भी लोगों को गुदगुदाने का माद्दा रखती हैं


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें Lifestyle

नेट पर पॉप्युलर