ये तीन नौकरियां नहीं छीन सकेंगे रोबोट्स!

Updated on 3 Jul, 2017 at 3:08 pm

Advertisement

आर्टिफिशियल इन्टेलीजेन्स का बोलवाला होने जा रहा है। तकनीक की बदलती दुनिया में अगले कुछ सालों में अधिकतर नौकरियां रोबोट्स के हवाले हो जाएंगी। मैनुफेक्चरिंग सेक्टर से लेकर सर्विस इन्डस्ट्री तक में रोबोट्स काम करने लगेंगे। हालांकि, कुछ काम ऐसे भी हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि अगले करीब पचास साल तक ये बचे रहेंगे।

1. शिक्षक की नौकरी बची रहेगी।

रोबोट्स के लिए शिक्षक को रिप्लेस करना आसान नहीं होगा। शिक्षा प्रदान करना एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें न केवल विशेषज्ञता की जरूरत होती है, बल्कि कम्युनिकेशन भी बड़ा मसला है। इसलिए माना जिा रहा है कि रोबोट्स भले ही अन्य सेवाएं बेरोकटोक दे सकते हैं, लेकिन लोगों को शिक्षित करना उनके लिए आसान नहीं होगा।

2. क्रिएटिव लोगों की नौकरियां बची रहेंगी।


Advertisement

रोबोट तय प्रोग्राम के हिसाब से लिखने का काम कर तो सकेंगे, लेकिन वे रचनाधर्मी नहीं हो सकते। जिन कार्यों का पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता है, ऐसे कार्यों को निष्पादित करना मशीनों के लिए आसान नहीं होगा। खास बात यह है कि क्रिएटिव काम के लिए रचनात्मकता की जरूरत होती है। जो लोग रचनाधर्मी हैं, वे अपनी नौकरी बचाने में कामयाब होंगे।

3. हेल्थकेयर में रहेंगी नौकरियां।

विशेषज्ञ मानते हैं कि रोबोट्स की वजह से डॉक्टरी जैसे पेशे पर भी संकट मंडरा रहा है। यहां तक कि जटिल ऑपरेशन भी रोबोट्स की मदद से किए जा सकेंगे। हालांकि, यह माना जा रहा है कि हेल्थकेयर के क्षेत्र में बेहद कम काम ऑटोमेशन के जरिए किया जा सकेगा। हेल्थकेयर के क्षेत्र में लोगों की जरूरत पड़ेंगी, भले ही रोबोट्स क्यों न आ जाएं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement