इस बर्थडे पार्टी में आने वाले मेहमानों की अगवानी रोबोट ने की, और यह भारत की घटना है

Updated on 15 Sep, 2017 at 1:40 pm

Advertisement

आने वाला समय आर्टिफिशिय इन्टेलिजेन्स का है और इसके उदाहरण भी बखूबी देखने को मिल रहे हैं। मनुष्य अपने सारे काम मशीन को सौंप निश्चिंत हो जाएगा। एक बर्थडे पार्टी में किछ ऐसा ही देखने को मिला जब एक रोबोट ने मेहमानों की न केवल अगवानी की, बल्कि खूब आवभगत भी की। चेन्नई की यह पार्टी खूब चर्चे में है, इस ख़ास रोबोट को लेकर।

दरअसल, 6 साल के अकुल अय्यर कोदुवल्लीज के बर्थडे पार्टी पर मेहमान ये सोचकर पहुंचे कि ये भी अन्य पार्टियों की तरह ही होगा, लेकिन वे जैसे ही घर में दाखिल हुए, रोबोट को आवभगत करते देख भौंचक्के रह गए। ‘मित्रा’ नामक रोबोट लोगों की आवभगत कर रहा था। म्यूजिक बजा रहा था तो कभी फोटो खिंच रहा था। इतना ही नहीं मित्रा ने पार्टी को फेसबुक लाइव भी किया। इसके बाद तो मेहमान मित्रा के प्रशंसक बन गए।

पार्टी और इवेंट के लिए ही ‘मित्रा’ को बनया गया है। इस रोबोट को बनाया है बेंगलुरू की ‘इन्वेंटो टेक’ नामक कंपनी ने। यह कंपनी एक पार्टी के लिए रोबोट का 18 हजार रुपए से लेकर 30 हज़ार रुपए तक चार्ज करती है। अकुल की बर्थडे पार्टी में ‘मित्रा’ के आने से बच्चे के साथ-साथ पैरेंट्स ने भी खूब मस्ती की।


Advertisement

कंपनी के सीईओ बालाजी विश्वनाथन कहते हैंः

“मित्रा के अंदर दो बैटरी लगी हुई हैं, एक बैटरी लगभग चार घंटे तक चलती है, जो कि एक पार्टी में काम करने के लिए काफ़ी है। इसे ख़ास पार्टियों के लिए बनाया गया है। सबसे बड़ी बात ये है कि मित्रा कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचा सकता।”

बर्थडे बॉय अकुल की मम्मी ने कहा कि बर्थडे के लिए वे लोग कुछ हटकर सोच रहे थे, जिससे बच्चों के साथ-साथ पैरेंट्स भी एन्जॉय कर सकें। मित्रा के आने से वे ऐसा करने में सफल रहे। लगता है कि अब वो दिन दूर नहीं, जब सारे काम रोबोट करेंगे और हम हाथ-पांव समेटकर स्टेचू बनकर बैठे रहेंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement